September 30, 2024

आज उन्हें याद करने का दिन, जिनका जीवन बंटवारे की बलि चढ़ गया – पीएम मोदी

0

नईदिल्ली

आज देश में 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' है। विभाजन के दौरान देश में जान गंवाने वाले लोगों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए ये दिन रखा गया है। इस बीच पीएम मोदी और अमित शाह ने जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी है।

पीएम मोदी बोले- विस्थापन का दंश झेलने वालों को मेरा नमन

पीएम मोदी ने एक्स हैंडल (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट किया है। पोस्ट में पीएम ने लिखा,

    विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया। इसके साथ ही यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन।

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों के तहत आज यानी 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा है। 14 अगस्त 1947 को देश के बंटवारे के दौरान विस्थापन का दर्द झेलने वाले लोगों की याद में ये दिन मनाया जाता है।

इस मौके पर PM मोदी ने ट्वीट किया कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक याद करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया। यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर नई दिल्ली के NDMC कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम को शाम 5 बजे संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में विस्थापित परिवारों को बुलाया जाएगा और त्रासदी में प्राण गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

देश के सभी जिलों में होंगे कार्यक्रम
इसके तहत देश के सभी जिलों में विभाजन में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के कार्यक्रम होंगे। इसमें विभाजन की त्रासदी झेलने वाले परिवारों को भी आमंत्रित किया जाएगा। विभाजन से संबंधित डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

सभी जिलों की विभाजन से जुड़ी यादों और लिखित दस्तावेजों को प्रदर्शनी के जरिए दिखाया जाएगा। इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से जुड़ी किताबों को प्रदर्शनी के जरिए आम लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

नई पीढ़ी को बताई जाएगी बंटवारे की कहानी
भाजपा ने अपनी राष्ट्रीय और राज्य इकाइयों को इस दिन प्रोग्राम करने की जिम्मेदारी दी है। कार्यकर्ताओं को उन परिवारों से मिलना है जिन्होंने त्रासदी में अपनों को खोया है। सोशल मीडिया पर अपनी यादें भी साझा करनी हैं। नई पीढ़ी को देश के बंटवारे के बाद लोगों को होने वाली पीड़ा के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए विभाजन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा भी की जाएंगी।

क्या है विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस
बता दें कि देश के विभाजन को लेकर युवाओं को जागरूक करने के लिए योगी सरकार ने पिछले साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया था। इस साल भी प्रदेश के हर जिले में इस अवसर पर आयोजन किए जा रहे हैं। बता दें कि साल 2021 में मोदी सरकार ने गजट जारी कर ऐलान किया था कि हर साल 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाया जाएगा।

क्या बोले पीएम मोदी
इस साल भी पीएम मोदी ने 14 अगस्त को ट्वीट कर कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन भारतवासियों को श्रद्धापूर्वक याद करने का अवसर है, जिनका जीवन देश के बंटवारे की बलि चढ़ गया। यह दिन उन लोगों के कष्ट और संघर्ष की भी याद दिलाता है, जिन्हें विस्थापन का दंश झेलने को मजबूर होना पड़ा। ऐसे सभी लोगों को मेरा शत-शत नमन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *