September 30, 2024

पिछले 20 साल में दूसरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया हारी सीरीज, राहुल द्रविड़ के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

0

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज की टीम पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में नहीं पहुंच पाई थी, जबकि इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर सकी है। बावजूद इसके वेस्टइंडीज ने भारतीय टीम को टी20 सीरीज में धूल चटा दी। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम पिछले 20 साल में सिर्फ दो ही बार वेस्टइंडीज के खिलाफ कोई सीरीज हारी है और दोनों बार किसी न किसी रूप में राहुल द्रविड़ टीम का हिस्सा थे। ऐसे में राहुल द्रविड़ के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ कोई सीरीज 2006 में हारी थी। इसके बाद अब 2023 में भारत को कैरेबियाई टीम ने सीरीज में हराया है। जब भारत 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज हारा था तो टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे और अब करीब 17 साल के बाद टीम हारी है तो राहुल द्रविड़ कोच के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 2006 में 5 मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था और अब टीम को पांच मैचों की टी20 सीरीज में 3-2 से हार झेलनी पड़ी है।

इतना ही नहीं, जब से राहुल द्रविड़ ने टीम के कोच के रूप में जिम्मेदारी संभाली है, टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। भारतीय टीम उनकी कोचिंग के तहत इस सीरीज के अलावा हाल ही में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हारी थी। इसके अलावा टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल हारी थी और एशिया कप 2022 के लिए फाइनल में जगह नहीं बना सकी थी। बांग्लादेश के खिलाफ टीम वनडे सीरीज भी इस साल हार गई थी। घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज भी भारत हार चुकी है। श्रीलंका में पहली बार टी20आई सीरीज भी भारत उन्हीं की कोचिंग में हारा है। सीरीज डिसाइडर टेस्ट मैच में भारत पहली बार 350 प्लस का टारगेट डिफेंड नहीं कर सका।

राहुल द्रविड़ की कोचिंग के तहत भारत पहली बार विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी में भारत 150 या उससे अधिक रनों का बचाव करते हुए हारा। पहली बार भारत को जोहांसबर्ग में टेस्ट मैच में हार मिली। पहली बार 3 मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ व्हाइटवॉश हुआ। पहली बार 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारत को हार मिली। पहली बार टी20 सीरीज में 3 मैच हारी टीम इंडिया। वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज हारी भारती टीम। ये कुछ ऐसे आंकड़े हैं, जिन पर किसी को अभिमान तो नहीं, लेकिन शर्म जरूर आनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *