September 30, 2024

झारखंड में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट वज्रपात की भी आशंका

0

रांची

मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बार फिर झारखंड के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट भारी बारिश को लेकर है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक राज्य के कई जिले में भारी बारिश हो सकती है। वहीं कहीं-कहीं वज्रपात की चेतावनी भी दी गयी है। मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य के पांच जिले में और 18 अगस्त को तीन जिले में भारी बारिश हो सकती है।

इन जिले में होगी भारी बारिश
आज जिन जिले में भारी बारिश की बात कही गयी है, उसमें रांची, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा और 18 अगस्त को पूर्वी-पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां में भारी बारिश होगी।कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हो सकता है।

बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन
बंगाल की खाड़ी के पूर्व-उत्तर दिशा से लेकर मध्य-पूर्व खाड़ी तक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके प्रभाव से खाड़ी के उत्तरी हिस्से में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके प्रभाव से राज्य के सभी हिस्सों में बारिश होगी। रांची में पिछले 24 घंटे में 7.4 मिमी बारिश हुई है। 16 अगस्त को संताल परगना के कुछ जिलों में अच्छी बारिश हुई है।

74 दिनों में हुई महज 410.9 एमएम बारिश
राज्य में बारिश के आंकड़े बताते हैं कि इस मॉनसून सीजन राज्य में महज 410.9 एमएम ही बारिश हुई है। जबकि एक जून से 15 अगस्त तक राज्य में 658.9 एमएम बारिश हो जानी चाहिए थी। इसे सामान्य बारिश कहा जाता है। राज्य में बारिश की कमी 38 फीसदी है। राज्य में दो ही जिले ऐसे हैं जहां पर सामान्य बारिश दर्ज की गई है। ये जिले गोड्डा और साहिबगंज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *