September 29, 2024

मार्गादार्सी चिट फंड्स पर धोखाधड़ी का आरोप, कई धाराओं के तहत केस दर्ज; CID ने शुरू की कार्रवाई

0

अमरावती
आंध्र प्रदेश पुलिस सीआईडी ने मार्गादार्सी चिट फंड्स प्राइवेट लिमिटेड (एमसीएफपीएल) के खिलाफ कई कथित अनियमितताओं और वैध ग्राहकों के पैसे निकालने के लिए आम नागरिकों (भूत ग्राहक) का उपयोग करने के लिए तीन एफआईआर दर्ज की हैं।

बिना जानकारी चला रहे चिट सदस्यता
सीआईडी के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) एन संजय ने आरोप लगाया कि मार्गादार्सी कुछ लोगों की जानकारी के बिना चिट सदस्यता चला रहा था और पैसे निकालने के लिए आम नागरिकों (भूत ग्राहक) का रूप धारण कर रहा था।
 

लोगों ने दर्ज कराई शिकायत

संजय ने रविवार को मंगलगिरी में एपी पुलिस मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "बड़ी संख्या में ग्राहक चिट मनी का भुगतान न करने और जमानतदारों के लिए अनुचित उत्पीड़न की शिकायतें लेकर आ रहे हैं, जिसके कारण एफआईआर दर्ज करना जरूरी हो गया है।"

कई धाराओं के तहत केस दर्ज
पंजीकरण और टिकट विभाग ने पिछले तीन दिनों में राज्य भर में 37 मार्गदर्शक शाखाओं पर छापे मारे, जिसके परिणामस्वरूप अनाकापल्ली, चिराला और राजामहेंद्रवरम में एफआईआर दर्ज की गई। भारतीय दंड संहिता की धारा 409, 420, 468, 471, 477-ए, 120बी, 467 सहपठित 34 और आंध्र प्रदेश वित्तीय प्रतिष्ठान जमाकर्ताओं के संरक्षण अधिनियम की धारा 5 के तहत मामले दर्ज किए गए।

अपने एजेंटों के जरिए की जा रही थी धांधली
पंजीकरण और स्टांप विभाग के आयुक्त और महानिरीक्षक वी रामकृष्ण ने आरोप लगाया कि मार्गदर्शी नीलामी में भाग लेने के लिए एजेंटों और शाखा प्रबंधकों जैसे अपने कर्मचारियों को शामिल कर रहा था।

शिकायत के लिए पुलिस ने दिया हेल्पलाइन नंबर
विभाग द्वारा मार्गदर्शी शाखाओं से एकत्र किए गए दस्तावेजों के आधार पर, रामकृष्ण ने आरोप लगाया कि नीलामी प्रक्रिया में धांधली की जा रही है। इसके अलावा, एडीजीपी संजय ने कहा कि सीआईडी ने ग्राहकों के लिए शिकायत दर्ज कराने के लिए 94931 74065 नंबर का एक व्हाट्सएप अकाउंट शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *