September 29, 2024

Asia Cup के लिए भारतीय टीम का ऐलान आज

0

नईदिल्ली

भारतीय टीम को अब सीधे एशिया कप और फिर उसके बाद वर्ल्ड कप 2023 खेलना है. अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को लेकर टीम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. मगर इससे पहले एशिया कप 2023 में खेलना है. एशिया कप का आगाज 30 अगस्त को होगा. पहला मैच ही नेपाल और पाकिस्तान के बीच मुल्तान में खेला जाएगा. जबकि फाइनल 17 सितंबर को होगा.

एशिया कप के लिए पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के बाद नेपाल ने भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भी आज (21 अगस्त) अपनी टीम का ऐलान करेगा. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही रहने वाली है. मगर दो स्टार प्लेयर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर चोट के बाद सीधे एशिया कप खेलते नजर आ सकते हैं.

भारत-पाकिस्तान मैच 2 सितंबर को

इस बार हाइब्रिड मॉडल के आधार पर एशिया कप होना है. एशिया कप के मेजबान पाकिस्तान में सिर्फ 4 मैच होंगे, जबकि फाइनल समेत बाकी 9 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे. भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कैंडी में खेलेगी.

इसके बाद भारतीय दूसरा ग्रुप मैच नेपाल के खिलाफ 4 सितंबर को खेलेगी. एशिया कप में भारत, पाकिस्तान और नेपाल एक ही ग्रुप-ए में हैं. यदि भारतीय टीम फाइनल तक का सफर तय करती है, तो वो टूर्नामेंट में कुल 6 मैच खेलेगी. इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में हो रहा है. ऐसे में इतने मैच खेलना वर्ल्ड कप के लिहाज से टीम के लिए अच्छा ही होगा.

एशिया कप में दोनों ग्रुप इस प्रकार हैं

ग्रुप-A: भारत, पाकिस्तान और नेपाल.
ग्रुप-B: श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान

भारतीय टीम में राहुल-अय्यर की होगी वापसी!

चोट से ठीक होकर लौटे केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को भी एशिया कप के लिए टीम में जगह मिल सकती है. यदि ऐसा होता है, तो यह दोनों प्लेयर चोट के बाद बगैर अपने को साबित किए सीधे एशिया कप में मैच खेलते नजर आएंगे. यदि एशिया कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान होता है, तो फिर संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल दोनों का पत्ता कट सकता है. यदि चहल को मौका मिलता है, तो अक्षर पटेल बाहर हो सकते हैं.

माना जा रहा है कि वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए भारत की 17 सदस्यीय टीम को एशिया कप के लिए भेजा जा सकता है. यदि ऐसा होता है तो फिर संजू और चहल/अक्षर को भी मौका मिल सकता है. मगर इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है.

एशिया कप में ऐसा होगा गेंदबाजी कॉम्बिनेशन

फास्ट बॉलिंग यूनिट में चार स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों को शामिल किया जा सकता है. जसप्रीत बुमराह इंजरी से उबर चुके हैं और उनकी स्क्वॉड में जगह पक्की है. जबकि मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज भी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज से आराम लेने के बाद एशिया कप में अहम जिम्मेदारी निभाएंगे.

वहीं शार्दुल ठाकुर को चौथे तेज गेंदबाज के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा पर तवज्जो दी जा सकती है. विशेषज्ञ स्पिनर्स के तौर पर चाइनामैन कुलदीप यादव और लेगी युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है. वैसे भी एशियाई परिस्थितियों में स्पिनर्स की भूमिका काफी अहम रहने वाली है.

अक्षर पटेल को भी मिल सकता है मौका

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की भूमिका एशिया कप में काफी अहम होने वाली है. हार्दिक बल्ले से तो शानदार खेल दिखाना चाहेंगे. वहीं गेंदबाजी में भी भारतीय फैन्स को इस स्टार खिलाड़ी से दमदार खेल की उम्मीद रहेगी. रवींद्र जडेजा के साथ-साथ अक्षर पटेल को भी बतौर ऑलराउंडर भारतीय टीम में जगह मिल सकती है. अक्षर गेंद के साथ ही कई मौकों पर बल्ले से भी अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं.

भारत की 17 सदस्यीय संभावित टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल.

एशिया कप में रहा टीम इंडिया का दबदबा

एशिया कप में हमेशा ही भारतीय टीम का दबदबा रहा है. अब तक के इतिहास में एशिया कप के 15 सीजन हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 7 बार (1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016, 2018) खिताब जीता है. जबकि श्रीलंका दूसरे नंबर पर है, जो 6 बार (1986, 1997, 2004, 2008, 2014, 2022) चैम्पियन रही है. पाकिस्तान दो ही बार (2000, 2012) खिताब अपने नाम कर सकी.

एशिया कप का शेड्यूल:

30 अगस्त: पाकिस्तान vs नेपाल – मुल्तान
31 अगस्त: बांग्लादेश vs श्रीलंका – कैंडी
2 सितंबर: भारत vs पाकिस्तान – कैंडी
3 सितंबर: बांग्लादेश vs अफगानिस्तान – लाहौर
4 सितंबर: भारत vs नेपाल – कैंडी
5 सितंबर: श्रीलंका vs अफगानिस्तान – लाहौर

सुपर-4 स्टेज का शेड्यूल

6 सितंबर: A1 Vs B2 – लाहौर
9 सितंबर: B1 vs B2 – कोलंबो  ( श्रीलंका vs बांग्लादेश हो सकता है)
10 सितंबर: A1 vs A2 – कोलंबो  (भारत vs पाकिस्तान हो सकता है)
12 सितंबर: A2 vs B1 – कोलंबो  
14 सितंबर: A1 vs B1 – कोलंबो
15 सितंबर: A2 vs B2 – कोलंबो
17 सितंबर: फाइनल – कोलंबो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *