September 28, 2024

शोले ने उस जमाने में कमाए थे 35 करोड़, जानें अब कितनी होती ये रकम

0

मुंबई

सनी देओल की फिल्म गदर 2 के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के हर अपडेट पर लोगों की नजर है। मूवी की तुलना पठान, बाहुबली कन्क्लूजन, केजीएफ चैप्टर 2 जैसी कई बड़ी फिल्मों से की जा रही है। फिल्मों की सफलता का पैमाना अब पहले से काफी अलग हो गया है। कुछ साल पहले 100 करोड़ क्लब टर्म आया। इस क्लब में एंट्री फिल्म की उपलब्धि मानी जाती थी। उससे पहले मूवी थिएटर में कितने समय तक रही, इससे तय किया जाता था कि चली या नहीं। इसके अलावा ट्रेड एक्सपर्ट्स बिकने वाले टिकट यानी फुटफॉल से भी फिल्म की सक्सेस का अंदाजा लगाते थे। इस लिहाज से 1975 में शोले को इंडिया की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर माना जा सकता है। जानें शोले ने तब जो कमाया वो 2023 में कितना होता।

10 साल तक रही ग्रॉसर
बॉलीवुड फिल्मों में जब फुटफॉल की बात आती है तो कई रिपोर्ट्स का दावा है कि हम आपके हैं कौन नंबर 1 पर है। बॉक्स ऑफिस इंडिया.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक इसके 7 करोड़ से ज्यादा टिकट्स बिके थे। वहीं कई रिपोर्ट्स का दावा है कि फुटफॉल के मामले में शोले अब तक आगे है। इसके वर्ल्ड वाइड 25 करोड़ टिकट बिके थे। इसे इंडियन सिनेमा हिस्ट्री की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर भी माना जाता है। शोले रिलीज होने के करीब 10 साल बाद तक कोई इसके बराबर कमाई नहीं कर पाया।

इतनी थी शोले के टिकट की कीमत
Imdb की रिपोर्ट के मुताबिक, शोले जब पहली बार रिलीज हुई तो भारत में इसका फुटफॉल 15-18 करोड़ था। फिर से रिलीज और ओवरसीज का कलेक्शन ऐड करने पर यह 25 करोड़ फुटफॉल पर पहुंचती है। यहां बता दें कि कई रिपोर्ट्स हैं कि शोले रिलीज के 5 साल बाद तक सिनेमाघरों में रही। शोले जब रिलीज हुई तो इसके टिकट की कीमत 2 से 2.50 रुपये थी। फिल्म का बजट 3 करोड़ के आसपास था।

अब इतनी होती शोले की कमाई
बात करें कमाई की तो अनुपमा चोपड़ा की किताब शोले- द मेकिंग ऑफ अ क्लासिक के मुताबिक, शोले ने पहली बार में करीब 35 करोड़ रुपये ग्रॉस कमा लिए थे। वहीं दीप्ताकीर्ति चौधरी की किताब के मुताबिक, फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने अनुमान लगाया था कि पहली बार रिलीज होने पर शोले से 25 करोड़ की कमाई हुई थी। इस हिसाब से फिल्म ने अपनी प्रोडक्शन कॉस्ट से 8 गुना कमाई कर ली थी। अगर इन्फ्लेशन का जोड़-घटाना करके अनुमान लगाया जाए तो शोले की कमाई आज के हिसाब से 981 करोड़ रुपये के आसपास बैठेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *