September 28, 2024

मुख्तार अंसारी के एक और गुनाह में आज होगा

0

 बांदा

बाहुबली मुख्तार अंसारी को आज एक और मामले में सजा सुनाई जाएगी. एमपी-एमएलए कोर्ट मुख्तार अंसारी को गैंगस्टर मामले में फैसला सुनाएगी. इस दौरान मुख्तार बांदा जेल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेश होगा. दरअसल, 2009 में कपिलदेव की हत्या और मुहम्मदाबाद के अमीर हसन की हत्या के प्रयास के मामले को आधार बनाकर मुख्तार अंसारी के खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया था.

मुख्तार अंसारी को 7वें मामले में सजा सुनाई जाएगी. इससे पहले 6 मामलों में उसे दोषी करार देते हुए सजा सुनाई जा चुकी है. हाल ही में 32 साल पुराने अवधेश राय हत्याकांड में मुख्तार को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी.

क्या है कपिलदेव हत्याकांड?

 2009 में करंडा थाना क्षेत्र के सबुआ गांव के रहने वाले कपिलदेव सिंह की हत्या कर दी गई थी. हालांकि, इस मूल केस में मुख्तार बरी हो चुका है. जबकि इस हत्या के मामले के साथ मुहम्मदाबाद के अमीर हसन की हत्या के प्रयास के मामले को आधार बनाकर मुख्तार अंसारी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत करंडा थाने में एफआईआर दर्ज हुई थी. इसी पर फैसला आना है.

6 मामलों में हो चुकी सजा

मुख्तार अंसारी 4 दशक तक अपराध करता रहा, उसे पहली सजा पिछले साल सितंबर में योगी सरकार में ही सुनाई गई. इसके बाद से 6 मामलों में अब तक मुख्तार अंसारी सजा पा चुका है. मुख्तार पर दर्ज 61 मुकदमों में अभी 22 मुकदमे विचाराधीन हैं, जिनमें से 8 मामलों में मुख्तार अंसारी पर आरोप तय हो चुके हैं. बहस गवाही के बाद फैसला आना बाकी है.

अब तक जिन 6 केस में सजा सुनाई गई, उनमें पांच साल से लेकर उम्रकैद तक की सजा सुनाई गई है. वाराणसी के अवधेश राय हत्याकांड में मुख्तार अंसारी को उम्रकैद की सजा मिली है. इससे पहले गाजीपुर, लखनऊ और वाराणसी के ही 5 मामलों में मुख्तार अंसारी को सजा सुनाई गई थी. 2003 में मुख्तार अंसारी को दिल्ली की टाडा कोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई थी

मुख्तार परिवार पर 97 केस

मुख्तार अंसारी समेत उसके परिवार पर 97 केस दर्ज हैं. अकेले मुख्तार अंसारी पर हत्या के 8 मुकदमे समेत 61 मामले दर्ज हैं और वह बांदा जेल में बंद है. भाई अफजाल अंसारी पर 7 मामले, भाई सिगबतुल्लाह अंसारी पर 3 केस, मुख्तार अंसारी की पत्नी अफसा अंसारी पर 11 मुकदमे, बेटे अब्बास अंसारी पर 8 तो छोटे बेटे उमर अंसारी पर 6 केस दर्ज हैं. मुख्तार अंसारी की बहू निखत पर 1 मुकदमा दर्ज है.

586 करोड़ की संपत्ति की जा चुकी जब्त

मुख्तार अंसारी गैंग के 288 सदस्यों पर अब तक 155 FIR दर्ज की गई हैं और इनमें से 202 गिरफ्तार भी किया गए हैं. 6 के विरुद्ध NSA की कारवाई की गई है. साथ ही 156 के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की गई है. अब तक मुख्तार अंसारी की 586 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है और 2100 करोड़ से अधिक की आय का अवैध कारोबार बंद किया जा चुका है.

कौन है मुख्तार अंसारी?

  • – मुख्तार अंसारी का जन्म गाजीपुर जिले के मोहम्मदाबाद में 3 जून 1963 को हुआ था. उसके पिता का नाम सुबहानउल्लाह अंसारी और मां का नाम बेगम राबिया था.
  • – गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के परिवार की पहचान एक प्रतिष्ठित राजनीतिक खानदान की है.
  • – 17 साल से ज्यादा वक्त से जेल में बंद मुख्तार अंसारी के दादा डॉक्टर मुख्तार अहमद अंसारी स्वतंत्रता सेनानी थे. गांधी जी के साथ काम करते हुए वह 1926-27 में कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे.
  • – मुख्तार अंसारी के नाना ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान को 1947 की लड़ाई में शहादत के लिए महावीर चक्र से नवाज़ा गया था. मुख्तार के पिता सुबहानउल्लाह अंसारी गाजीपुर में अपनी साफ सुधरी छवि के साथ राजनीति में सक्रिय रहे थे. भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी रिश्ते में मुख्तार अंसारी के चाचा लगते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *