September 28, 2024

इतिहास रचने को तैयार ISRO, चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए मंदिर से मस्जिद तक कामना

0

 नई दिल्ली

चंद्रयान-3 को लेकर जहां पूरे देश में उत्साह नजर आ रहा है, वहीं पूरी दुनिया की नजरें भी इस मिशन पर टिकी हैं। लैंडिंग का वक्त जैसे-जैसे करीब आ रहा है, वैसे ही लोगों की धड़कनें भी तेज हो रही हैं। विक्रम की सफल लैंडिंग के लिए मंदिर से लेकर मस्जिद तक कामना की जा रही है। 23 अगस्त को शाम छह बजकर चार मिनट पर विक्रम के चांद की सतह को छूने की संभावना है। लैंडिंग का सीधा प्रसारण भी होगा ताकि लोग इस अद्भुत नजारे को देख सकें।

भारत के तीसरे चंद्र मिशन की सफलता के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कामाख्या मंदिर में हवन का आयोजन किया गया। धार्मिक अनुष्ठान के दौरान काफी संख्या में लोग मौजूद रहे और सॉफ्ट लैंडिंग की कामना की। सोमवार को भी आगरा में भी चंद्रयान की सफलता के लिए पूजा का आयोजन किया गया था। पूरे भारत में लोग उम्मीद कर रहे हैं कि इसरो का यह मिशन सफल हो और इसके लिए देशभर में विशेष तौर पर हवन किए जा रहे हैं।

ईदगाह में दोपहर की नमाज में मांगी विशेष दुआ
चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए मंगलवार को लखनऊ के ईदगाह में में हुई जोहर (दोपहर की नमाज) में दुआ मांगी गई। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि दारुल उलूम फरंगी महल के बच्चों ने खास तौर से सफल लैंडिंग के लिए हुई दुआ में शामिल हुए। नमाज के दुआ के साथ ही इसरों के सभी वैज्ञानिकों को मुबारक बाद दी गई। मौलाना ने कहा कि हम सब दुआएं कर रहे हैं कि हमारे वैज्ञानिक सफल हों।

चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर उतरने का बेसब्री से इंतजार : विलियम्स
चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की बहुप्रतीक्षित लैंडिंग को लेकर भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने उत्साह जताया। विलियम्स ने कहा कि वह विक्रम लैंडर की सफल लैंडिंग को लेकर रोमांचित हैं। वह प्रज्ञान रोवर के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की खोज का इंतजा कर रही हैं। नासा के अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष अन्वेषण के क्षेत्र को आकार देने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका की भी सराहना की। विलियम्स ने कहा, "चंद्रमा पर उतरने से हमें अमूल्य जानकारियां मिलेगी। भारत अंतरिक्ष अन्वेषण और चंद्रमा पर स्थायी जीवन की खोज में सबसे आगे है। यह वास्तव में रोमांचक समय है। वह इस प्रयास को चंद्रमा की संरचना और इतिहास की हमारी समझ में एक महत्वपूर्ण कदम मानती हैं।

लाइव प्रसारण के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करें शिक्षण संस्थान : यूजीसी
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों से कहा है कि वे 23 अगस्त को चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए छात्रों एवं शिक्षकों को प्रोत्साहित करें। यूजीसी के सचिव मनीष जोशी ने इस संबंध में 21 अगस्त को सभी विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों से आग्रह किया है। इसमें कहा गया है कि छात्रों और शिक्षक संकाय के लिए एक विशेष सभा का आयोजन किया जाए जिससे वे भी इस गौरवशाली क्षण का हिस्सा बन सकें। इस ऐतिहासिक पल के गवाह छात्र भी बन सकें इसके लिए यूजीसी ने एक कदम उठाया है।

सोने से बनाया चंद्रयान-3 का मॉडल डिजाइन
कोयंबटूर, एजेंसी। कोयंबटूर के एक कलाकार ने 4 ग्राम सोने का उपयोग करके चंद्रयान-3 का 1.5 इंच लंबा मॉडल डिजाइन किया। मारियाप्पन नाम के कलाकार ने कहा कि उन्होंने चंद्रयान परियोजना में शामिल सभी वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए यह मॉडल बनाया है। उन्होंने कहा कि चार ग्राम सोने का उपयोग करके मॉडल को डिजाइन किया है। इसे डिजाइन करने में 48 घंटे लगे हैं।

यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में होगा सीधा प्रसारण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि 'चंद्रयान -3' द्वारा चंद्रमा पर उतरने का पूरे राज्य में सीधा प्रसारण किया जाएगा। यूपी सरकार ने राज्य सरकार के शिक्षा मंत्रालय के निर्देशों का हवाला देते हुए कहा, 23 अगस्त को शाम 5.27 बजे चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर लैंडिंग प्रक्रिया का सीधा प्रसारण इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब चैनल और डीडी नेशनल पर किया जाएगा। स्थिति को देखते हुए शाम 5.15 बजे से 6.15 बजे तक स्कूलों एवं शिक्षण संस्थानों में विशेष बैठकें आयोजित कर लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *