September 27, 2024

टाईब्रेकर से होगा चेस वर्ल्ड कप 2023 के विजेता का फैसला, जानें क्या कहते हैं नियम

0

नई दिल्ली
चेस वर्ल्ड कप 2023 का खिताबी मुकाबला अब बेहद ही रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को फाइनल मुकाबले में कड़ी टक्कर दे रहे हैं। बुधवार को फिडे विश्व कप शतरंज टूर्नामेंट की दूसरी क्लासिकल बाजी भी ड्रॉ रहने के बाद मुकाबला टाईब्रेकर में पहुंच गया है और आज हर हाल में विजेता का फैसला होगा। बता दें, इस टूर्नामेंट से 3 खिलाड़ी कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करने थे। प्रज्ञानानंद ने फाइनल में जगह बनाने के साथ 2024 के कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है। कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में कुल 8 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे और जो यह टूर्नामेंट जीतेगा वह अगले साल वर्ल्ड चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को चुनौती देगा और उस मुकाबले का विजेता अगला वर्ल्ड चैंपियन कहलाएगा।

बात प्रज्ञानानंदा बनाम कार्लसन मुकाबले की करें तो मंगलवार को शुरू हुए इस मुकाबले के पहले दिन चार घंटे से अधिक खेल और 70 से अधिक चाल के बाद ड्रॉ रही थी। इसके बाद बुधवार को दोनों के बीच दूसरी बाजी डेढ़ घंटे तक चली और 30 चाल के बाद दोनों खिलाड़ी ड्रॉ पर सहमत हो गए। आज यानी 24 अगस्त गुरुवार को दोनों प्लेयर्स के बीच टाईब्रेकर खेला जाएगा। आइए जानते हैं क्या है इस टाईब्रेकर के नियम-

क्या कहते हैं टाईब्रेकर के नियम?

दो क्लासिकल बाजियां ड्रॉ रहने के बाद अब ट्राईब्रेकर रैपिड फॉर्मेट में खेला जाएगा। पहले दोनों के बीच 25-25 मिनट के दो राउंड खेले जाएंगे जिसमें पहले मूव से हर चाल के लिए 10 सेकंड का समय मिलेगा। अगर इससे नतीजा नहीं निकल पाता है तो यहां से समय घटना शुरू हो जाएगा। 25 मिनट के मुकाबलों के जरिए फैसला ना निकलने पर दोनों के बीच 10-10 मिनट की दो बाजियां होगी और हर मूव के लिए 10 सेकंड का समय होगा।

अगर इसमें भी रिजल्ट नहीं आता तो फिर 5-5 मिनट की दो बाजियां खेली जाएगी और इस दौरान प्रत्येक चाल के के लिए 10 सेकंड की जगह 3 सेकंड का समय मिलेगा। अगर यहां भी रिजल्ट नहीं आता तो 3 मिनट का एक राउंड खेला जाएगा और हर चाल के लिए 2 सेकंड का समय मिलेगा। 3-3 मिनट के यह राउंड तब तक खेले जाएंगे जब तक विजेता का फैसला नहीं हो जाता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *