September 27, 2024

प्रिंस खान गैंग पर शिकंजा, दुबई में दिरहम देकर रुपए लेने वाले 62 के बैंक खाते फ्रीज

0

वासेपुर
वासेपुर के कुख्यात प्रिंस खान गिरोह को दुबई की करेंसी दिरहम देकर भारत में अपने परिजनों के खातों में रुपए ट्रांसफर करानेवालों को बड़ा झटका लगा है। बैंक मोड़ पुलिस ने ऐसे 62 बैंक खातों को चिह्नित कर इसे फ्रीज करा दिया है। जिन बैंक खातों से रुपए के लेन-देन बंद हुए हैं, ज्यादातर वे खाते उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र के लोगों के हैं। अकाउंट फ्रीज करने के साथ बैंक मोड़ पुलिस ने सभी खाताधारकों को 41ए का नोटिस भेज कर पूछा है कि आखिर उनके खाते में ये रुपए क्यों और कैसे आए।

नोटिस मिलने के बाद बैंकों के खाताधारक जवाब देने के लिए यूपी, महाराष्ट्र, बिहार और दूसरे राज्यों से बैंक मोड़ थाना पहुंच रहे हैं। कई लोगों ने डाक के माध्यम से जवाब भेजा है। पुलिस ने 18 जून को प्रिंस के मददगार केंदुआडीह निवासी सद्दाम अंसारी उर्फ सद्दाब, उसकी पत्नी नरगिस बानो सहित 10 गुर्गों को आरा मोड़ से दबोचा था। गुर्गों के पास मिले बैंक खातों की जांच में इस बात का खुलासा हुआ था कि दुबई में कपड़ों में जड़ी लगाने की फैक्ट्री में काम करने वाले तथा अन्य फैक्ट्रियों में मजदूरी करने वालों को बरगला कर प्रिंस खान का करीबी फैजाबाद निवासी सैयद सैफ अब्बास नकवी उर्फ सैफी उनके वेतन से कमाए दिरहम को ले लेता था। बदले में सद्दाम और अन्य की मदद से उन मजदूरों भारत में रहने वाले घरवालों के खातों में दिरहम के बराबर भारतीय रुपए ट्रांसफर करा दिए जाते हैं। प्रिंस गिरोह को दिरहम देने वालों में सबसे अधिक लोग उत्तर प्रदेश व महाराष्ट्र के हैं।

फ्रीज होने वाले 62 में सर्वाधिक 24 खाते यूपी के

प्रिंस के गुर्गों ने दिरहम के बदले जिन 62 खातों में रुपए ट्रांसफर कराए हैं, उन खातों में सबसे अधिक 24 बैंक एकाउंट उत्तर प्रदेश हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर बिहार के नौ, झारखंड के आठ, महाराष्ट्र के छह, केरल के तीन, बंगाल के दो, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और एमपी के एक-एक बैंक खाते शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक आजगढ़, लखनऊ, बरेली तथा बिहार के किशनगंज के अल्पसंख्यक परिवारों के खातों में रकम ट्रांसफर हुई है। दिरहम देकर रुपए लेने वालों में धनबाद के सिर्फ चार लोगों के नाम सामने आए हैं। इसके अलावा गिरिडीह के दो, जमशेदपुर के एक और लातेहार के एक एकाउंट में रुपए भेजे गए हैं। बैंक मोड़ पुलिस ने गूगल पे, पेटीएम और फोन पे के नोडल पदाधिकारियों को पत्र लिख कर 35 खातों में हुए ट्रांजेक्शन के संबंध में जानकारी मांगी थी। खाते फ्रीज होने से कई लोगों के आश्रित सकते में हैं।

खातों में हुए 273 लेनदेन में 93.25 लाख ट्रांसफर

बैंक मोड़ पुलिस ने प्रिंस खान के गुर्गों से जुड़े विभिन्न बैंक खातों में 273 संदिग्ध लेन-देन को उजागर किया है। इन खातों में पिछले कुछ महीनों में 93 लाख 25 हजार 200 रुपए ट्रांसफर कराए गए हैं। बैंक मोड़ पुलिस ने बैंक के विशेषज्ञों की मदद से सभी खाताधारकों के नाम और उनके ठिकानों का पता लगाया है। रुपए के लेन-देन के आधार पर प्रिंस खान के रंगदारी के नेक्सस पर लगातार प्रहार किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *