September 27, 2024

राजस्थान में आज से मानसून पर लगा ब्रेक

0

जयपुर

राजस्थान में तेज बारिश का दौर अब धीमा पड़ने लगा है। पूर्वी राजस्थान में बीती रात भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली समेत अन्य जिलों में बरसात हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम साफ रहा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन अब वापस नॉर्थ इंडिया (हिमालय की तलहटी) की तरफ शिफ्ट हाे गई है, जिसके कारण अगले एक सप्ताह तक राज्य में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बरसात 46MM बारिश भरतपुर में हुई। भरतपुर के ही उच्चैन, कुम्हेर, रूपवास, वैर, बयाना, भुसावर एरिया में भी एक से डेढ़ इंच तक पानी बरसा। दौसा के बेजुपाड़ा, बांदीकुई, अलवर के सिलीसेढ़, धौलपुर के मनिया, सैंपऊ एरिया में भी एक-एक इंच तक बरसात दर्ज हुई। राजधानी जयपुर के बस्सी में भी हल्की बारिश हुई। बारिश के बाद पूर्वी राजस्थान में लोगों को गर्मी और उमस से मामूली राहत मिली।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन शिफ्ट होने से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में अगले एक सप्ताह तक मौसम पूरी तरह साफ बने रहने की संभावना है। इसी तरह पूर्वी राजस्थान में 26 अगस्त से अधिकांश भागों में मौसम साफ रहने की प्रबल संभावना है।

राज्य में अब तक 22 फीसदी ज्यादा बारिश
राजस्थान में मानसून की अब तक की स्थिति देखे तो सामान्य से 22 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। पूरे राज्य में 1 जून से 23 अगस्त तक औसतन 341.3MM बरसात होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 414.9MM बारिश हो चुकी है। पश्चिमी राजस्थान के 10 में से दो जिले हनुमानगढ़, चूरू को छोड़कर शेष सभी जिलों में बारिश सामान्य से ज्यादा हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *