September 30, 2024

महागठबंधन-1 के 9 मंत्रियों को इस बार भी नीतीश कैबिनेट में मिली जगह

0

 पटना
 
नीतीश कुमार की नई कैबिनेट में 9 मंत्री ऐसे हैं जो महागठबंधन की पहली सरकार में भी मिनिस्टर बने थे। बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में भारी जीत के बाद बनी महागठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा 28 मंत्री थे। 20 नवम्बर 2015 को इस मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने शपथ ली थी। तेजस्वी यादव समेत इस मंत्रिमंडल के 9 सदस्य ऐसे हैं जिन्होंने मंगलवार को महागठबंधन-2 की सरकार में भी मंत्री पद की शपथ ली है।

तेजस्वी के पास दोनों सरकारों में उप मुख्यमंत्री का महत्वपूर्ण जिम्मा रहा। इनके अलावा आरजेडी के तेज प्रताप यादव, आलोक कुमार मेहता, चन्द्रशेखर और अनीता देवी के पास नीतीश सरकार में पहले भी काम करने का अनुभव है। हालांकि चारों को पिछली बार से अलग विभागों की जिम्मेदारी मिली है।

जेडीयू  की ओर से 2015 के मंत्रिपरिषद में शामिल तीन नेता इस बार भी नीतीश कुमार के नेतृत्व में काम करेंगे। बिजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार और मदन सहनी तब भी मंत्री थे और अब भी हैं। अशोक चौधरी भी दोनों मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं, हालांकि 2015 में वे नीतीश सरकार में बतौर कांग्रेस प्रतिनिधि शामिल थे। तब वे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी थे। उन्हें उस सरकार में शिक्षा और आईटी मंत्री का पद मिला था। अब वे जेडीयू में आ गए हैं और नीतीश कैबिनेट में शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *