September 25, 2024

दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के राष्ट्रपति को PM मोदी ने भेंट की तेलंगाना की सुराही-MP की गोंड पेंटिंग

0

जोहान्सबर्ग
दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैश्विक नेताओं को भारतीय विरासत को प्रतिबिंबित करने वाली कलाकृतियां और पारंपरिक वस्तुएं उपहार में दी।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति को मोदी ने भेंट की तेलंगाना की 'सुराही'
अधिकारियों के मुताबिक, पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा को तेलंगाना की 'सुराही' की एक जोड़ी और उनकी पत्नी और मेजबान देश की प्रथम महिला को नगालैंड की शॉल भेंट की। अधिकारियों ने बताया कि 'बिदरी फूलदान' कर्नाटक के शहर बीदर के लिए विशेष रूप से एक भारतीय नवाचार है। इसे जस्ता, तांबा और अन्य अलौह धातुओं के मिश्र धातु से ढाला जाता है। ढलाई पर सुंदर पैटर्न उकेरे गए हैं और शुद्ध चांदी के तार से जड़े गए हैं।

इसके बाद ढलाई को बीदर किले की विशेष मिट्टी के साथ मिश्रित घोल में भिगोया जाता है, जिसमें विशेष ऑक्सीकरण गुण होते हैं। इससे जिंक मिश्र धातु चमकदार काले रंग में बदल जाती है, जिससे चांदी की परत काले रंग की पृष्ठभूमि के साथ आश्चर्यजनक रूप से विपरीत हो जाती है। उपहार में चांदी की 'नक्काशी' भी थी, जिसका पैटर्न पहले कागज पर खींचा जाता है और फिर चांदी की शीट पर स्थानांतरित किया जाता है।

नगा शॉल की क्या खासियत है?
नगा शॉल, कपड़ा कला का एक उत्कृष्ट रूप है, जो भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में नगालैंड की जनजातियों द्वारा सदियों से बुना जाता रहा है। ये शॉल अपने जीवंत रंगों, जटिल डिजाइनों और पारंपरिक बुनाई तकनीकों के उपयोग के लिए जाने जाते हैं, जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी हस्तांतरित होते रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक नगा शॉल एक अनोखी कहानी बताती है, जो जनजाति के इतिहास, मान्यताओं और जीवन शैली को दर्शाती है।

ब्राजील के राष्ट्रपति को भेंट की गोंड पेंटिंग
पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा को मध्य प्रदेश (MP) की गोंड पेंटिंग उपहार में दी। गोंड पेंटिंग सबसे प्रशंसित जनजातीय कला रूपों में से एक है। बिंदुओं और रेखाओं द्वारा बनाई गई ये पेंटिंग, गोंड समुदाय की दीवारों और फर्शों पर चित्रात्मक कला का हिस्सा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *