September 25, 2024

कैबिनेट विस्तार की अटकलों पर आज शाम को लग सकता विराम

0

भोपाल

शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की तीन दिन से चल रही अटकलों को शुक्रवार की शाम को विराम लग सकता है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि शुक्रवार की शाम को तीन मंत्री शपथ ले सकते हैं। मंत्रिमंडल विस्तार आज ही होने की इसलिए संभावना बढ़ गई है कि राज्यपाल मंगुभाई पटेल शनिवार और रविवार को भोपाल में नहीं रहेंगे।

शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में पहली बार ऐसे विधायक को भी जगह मिलने जा रही है, जो पहली ही बार चुनाव जीते हैं। टीकमगढ़ जिले की खरगापुर विधानसभा सीट से पहली बार चुने गए राहुल सिंह लोधी को मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है। हालांकि अभी चौथे नाम को लेकर विकल्प खुले हुए हैं।

माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में तीन ही विधायक मंत्री के रूप में शामिल होंगे। जिसमें विध्य क्षेत्र से आने वाले राजेंद्र शुक्ल, महाकौशल से आने वाले गौरीशंकर बिसेन और बुंदेलखंड से आने वाले राहुल सिंह लोधी को शामिल होंगे। जबकि मंत्रिमंडल में चार की जगह खाली है। बताया जाता है कि मंत्रिमंडल में चुनाव तक एक जगह खाली ही रहेगी। भाजपा को उम्मीद है कि इस मंत्रिमंडल विस्तार से विधानसभा चुनाव में उसको क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन साधने में मदद मिलेगी। ग्वालियर कार्यसमिति के बाद से मंत्रिमंडल विस्तार की हलचल तेज हुई थी।

चौथे नाम पर हो सकती है चर्चा
ऐसी संभावना भी है कि मुख्यमंत्री के भोपाल आते ही केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, हितानंद शर्मा और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव एक बार भी साथ में बैठ सकते हैं और चौथे नाम को लेकर एससी या एसटी विधायकों पर विचार कर सकते हैं। ये पांचों नेता गुरुवार की सुबह भी मुख्यमंत्री निवास पर जुटे थे और मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर विचार-विमर्श किया था। सीएम को छिंदवाड़ा जाना था इसलिए इसलिए चौथे नाम को लेकर चर्चा पूरी नहीं हो सकी थी। वहीं सीएम को गुरुवार की रात सारणी में गुजारनी थी, इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार एक दिन टल गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *