September 25, 2024

आज G20 summit को लेकर फुल ड्रेस रिहर्सल , इन सड़कों से बचकर निकलें

0

नईदिल्ली

जी-20 को लेकर शनिवार ट्रैफिक पुलिस फुल ड्रेस रिहर्सल करेगी। इस दौरान विभिन्न होटलों से प्रगति मैदान स्थित आयोजन स्थल तक तीस काफिलों को निकाला जाएगा। इसके चलते शनिवार सुबह प्रगति मैदान, भैरों रोड, नई दिल्ली के विभिन्न इलाके एवं दक्षिण दिल्ली के कुछ इलाकों में यातायात बाधित हो सकता है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा आगामी 27 अगस्त के अलावा 2 और 3 सितंबर को भी रिहर्सल की जाएगी।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार जी20 सम्मेलन के दौरान यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए गाड़ियों के काफिले को निकालने के लिए लगातार अभ्यास किया जा रहा है। गुरुवार देर रात भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा प्रगति मैदान एवं इसके आसपास रिहर्सल की गई थी। सम्मेलन में दो सप्ताह का समय रह गया है। ऐसे में अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा फुल ड्रेस कारकेड रिहर्सल की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि शनिवार सुबह प्रगति मैदान स्थित आयोजन स्थल से होटलों तक एवं होटलों से प्रगति मैदान तक गाड़ियों का काफिला निकाला जाएगा। इसके चलते आईटीओ, कनॉट प्लेस, मंडी हाउस, इंडिया गेट, वंदेमातरम मार्ग, सरदार पटेल मार्ग, चाणक्यपुरी आदि इलाकों में यातायात पर असर पड़ने की संभावना है।

पुलिसकर्मी बताएंगे किस मार्ग से जाना है

इस रिहर्सल के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस कमियों की जानकारी हासिल करेगी ताकि समय रहते उसे ठीक किया जा सके। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वह इस दौरान सड़कों पर तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा बताए गये मार्गों का इस्तेमाल करें।

सुप्रीम कोर्ट में आठ को छुट्टी रहेगी

सुप्रीम कोर्ट आठ सितंबर को बंद रहेगा। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने राष्ट्रीय राजधानी में जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर शुक्रवार को यह घोषणा की। जी20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में होगा। शीर्ष अदालत की अधिसूचना में कहा गया है कि सीजेआई ने कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी 24 अगस्त के कार्यालय ज्ञापन पर विचार करते हुए शीर्ष अदालत के लिए आठ सितंबर को अवकाश घोषित किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *