September 25, 2024

चंडीगढ़ मॉडल जेल में बंद हुनरबाज कैदियों ने रद्दी से मूर्तियां और पेंटिंग में उकेरा अपना हुनर

0

चंडीगढ़
मॅाडल जेल के अंदर बंद कैदियों ने रद्दी से मूर्तियों और पेंटिंग के जरिए अपने हूनर को बाहरी दुनिया में प्रदर्शित किया है। अब जेल प्रशासन की तरफ से कैदियों की तरफ से रद्दी से तैयार विभिन्न तरह की मूर्तियां,पेंटिंग और लकड़ी के सामान की प्रदर्शनी आयोजित की गई है। सेक्टर-10 स्थित गवर्नमेंट म्यूजियम आर्ट गैलरी में लगने वाली प्रदर्शनी 8 सितंबर तक रहेगी। इस दौरान कोई भी अपने पसंद के सामान की बुकिंग कर सकता है। जेल प्रशासन की तरफ से बुकिंग वाला सामान उक्त व्यक्ति को निर्धारित समय के अंदर सेक्टर-22 स्थित जेल प्रशासन की सृजन शाप से मिलेगी। इनकी कीमत बाजार के दाम से कम होगी।

इस तरह रद्दी से तैयार की मूर्तियां
जेल प्रशासन की तरफ से कलाकृति में रुचि रखने वाले 200 से ज्यादा कैदियों को जोड़ा है। जेल सहित अन्य सरकारी विभाग से निकलने वाले अखबार सहित दूसरे रद्दी से कैदियों की टीम ने मूर्तियां तैयार किया है। इसमें रद्दी के साथ पीओपी सहित अन्य जरूरी सामग्री को मिलाकर मूर्तियां बनाई है। इसमें भगवान, महापुरुषों सहित अन्य की आकर्षक मूर्तियां विभिन्न तरह के आकार में तैयार किया है। इसमें मूर्तियों के आकार के हिसाब से एक मूर्ति बनाने में समय  और लागत लगती है। इन कैदियों को ट्रेनिंग देने के लिए प्रशासन की तरफ से टीचर भी नियुक्त है।

पेंटिंग भी लाजवाब
अक्सर जेल की दीवारों का रंग सफेद या पीला देखा जाता है लेकिन मॅाडल जेल की दीवारों इन दिनों पूरी तरह से रंगों से सजी हुई हैं। जेल की दीवारों का सजाने का काम करने वाले कोई आम मजदूर नहीं है बल्कि जेल में ही बंद कैदियों ने किया है। जेल में कैद कैदियों के द्वारा रद्दी से बनाई पेटिंग का भी कोई जवाब नहीं है। किसी ने शानदार पेंटिंग बनाकर ट्राइसिटी में डंका बजाया है। जेल के कैदियों की ओर से बनाई गई फ्रेम मुक्त और बिना फ्रेमयुक्त पेंटिंग भी प्रदर्शिनी में रखी गई है। इसके अलावा कैदियों की ओर से प्लांटर/पाट्स को मधुबनी और वारली शैली में रंगा गया है।

लकड़ियों के टुकड़ों से तैयार आकर्षक लैंपशेड
जेल में कैदियों के द्वारा टेबल, मेज, मंदिर सहित लकड़ियों के अन्य सामान बाजार में खूब बिक रहे है। इन्हीं को तैयार करने के दौरान बचने वाले लकड़ी के टुकड़ों का कैदियों ने बखूबी इस्तेमाल कर लैंपशेड,फोटो फ्रेम सहित अन्य सामान तैयार किया है। बुकिंग करने पर ये लैंपशेड सहित अन्य लकड़ी के सामान एक सप्ताह में रिसीव हो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *