September 25, 2024

चीन चाहता है ताइवान से जंग? 20 लाड़ाकू विमान और ड्रोन दे रहे पहरा

0

 नईदिल्ली

चीन अपनी विस्तारवादी नीतियों के जरिए ताइवान पर तिरछी नजरों से देख रहा है। ताइवान ने पहले भी दावा किया कि चीन के लड़ाकू विमान उसकी सीमा में घुस आए हैं। एक बार फिर ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार सुबह कहा कि पिछले 24 घंटों में उसकी सीमा क्षेत्र में 20 चीनी वायु सेना के विमान घुस आए हैं। इसके अलावा ताइवान का दावा है कि विमानों के अलावा एक लड़ाकू ड्रोन भी शामिल है।

लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान पर चीन अपना क्षेत्र होने का दावा करता है। ताइवान ने तीन साल से बीजिंग से बढ़ते सैन्य दबाव को झेल रहा है। शुक्रवार की चीनी गतिविधि पर अधिक जानकारी देते हुए ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन की इस एक्टिविटी में शामिल विमानों में Su-30 और J-10 लड़ाकू विमान और पनडुब्बी रोधी विमान शामिल हैं। हालांकि, चीन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को टिप्पणी मांगने वाले कॉल का जवाब नहीं दिया।

ताइवान के मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए मानचित्र के अनुसार, कुछ लड़ाकू विमानों और ड्रोनों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर लिया, जो पहले दोनों पक्षों के बीच एक अनौपचारिक बाधा थी। चीनी विमान नियमित रूप से इसे पार कर गए थे। मानचित्र में दिखाया गया है कि एक टीबी-001 ड्रोन ने ताइवान के उत्तर की ओर उड़ान भरी और प्रशांत महासागर की ओर गया। मोटे तौर पर द्वीप के पूर्वी तट पर नजर रखी जा रही है, फिर ड्रोन उसी रास्ते से वापस लौट आया।

चीनी राज्य मीडिया ने टीबी-001 को 'जुड़वां पूंछ वाला बिच्छू' कहा है और इसके पंखों के नीचे मिसाइलों के साथ इसकी तस्वीरें दिखाते हुए कहा है कि यह उच्च ऊंचाई, लंबी दूरी के मिशनों में सक्षम है। अप्रैल में, ताइवान ने कहा कि ड्रोन का वही मॉडल ताइवान के आसपास उड़ाया गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *