September 22, 2024

डोंगी में सवार कर ट्रांसफार्मर को पहुंचाया नदी पार, रोशन हुआ पखांजुर का बांगोघोडिया गांव

0

रायपुर

जब मौसम की मार के आगे सब बेमानी हो जाता है तब इंसान का हौसला की उसे आगे बढ़ता है। प्रदेश के वनाच्छादित क्षेत्र कांकेर के पखांजूर में ऐसा ही एक वाकया सामने आया। पखांजूर के बांगोघोडिया गाँव में खराब ट्रांसफार्मर बदलने के लिए विद्युत कर्मियों ने प्रतिकूल परिस्थिति होने पर भी नए ट्रांसफार्मर को डोंगी (छोटी नाव) में रख नदी पार पहुंचाया और जल्द ही उसे बदलकर वहाँ के घरों की बिजली बहाल की।

घटना शुक्रवार 25 अगस्त की है जब छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के पखांजूर संभाग के छोटेबेथिया वितरण केन्द्र अंतर्गत बांगोघोडिया गांव में बिजली आपूर्ति करने के लिए ट्रांसफार्मर बदलने पहुँचे। पखांजूर के कार्यपालन अभियंता श्री आदित्य ठाकुर ने बताया कि कोटरी नदी के पार लगभग 20 झ्र 30 घरों वाले गाँव बांगोघोडिया में ट्रांसफार्मर में खराबी आने से बिजली की आपूर्ति प्रभावित हो गई थी। ऐसे में पखांजुर के सहायक अभियंता श्री आर एस करपाल और छोटेबेठिया वितरण केन्द्र के कनिष्ठ अभियंता श्री डोमेंद्र ठाकुर नया ट्रांसफार्मर लेकर बांगोघोडिया के लिए रवाना हुए पर मौसम की प्रतिकूलता और नदी नाले के उफान में होने के कारण गाँव का सड़क संपर्क सभी तरफ से टूट गया था। ऐसे में गाँव में नया ट्रांसफार्मर पहुँचाने के लिए बीच में पडने वाले कोटरी नदी को पार करना ही एक मात्र रास्ता था। लगभग तीन सौ पचास किलो वजनी ट्रांसफार्मर को नदी पार कराने के लिए वहाँ कोई बड़े जेट्टी का नहीं बल्की स्थानीय लोगों का सहारा डोंगी (छोटी नाव) था।

पखांजूर के एई श्री करपाल अपने लाइन स्टॉफ सहित ट्रांसफार्मर को बेचाघाट से डोंगी में लवाकर बांगोघोडिया के पार पर ले गए। स्थानीय ग्रामीणों की मदद से डोंगी में लाए गए इस ट्रांसफार्मर को ट्रेक्टर में भर कर गाँव में ले जाया गया। उसके बाद बिजली कंपनी के लाइन स्टॉफ ने बिना समय गंवाए बंद ट्रांसफार्मर को बदलकर गाँव की बिजली आपूर्ति बहाल की। विद्युत कंपनी के कर्मचारियों की इस जीवटता से किये कार्य के लिए ग्रामीणों ने उनके प्रति आभार जताया। जगदलपुर क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक श्री एस के ठाकुर ने कर्मियों की इस समर्पण भावना की प्रशंसा करते हुए कहा कि कंपनी के हर कर्मी के लिए उपभोक्ता हित ही सर्वोपरि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed