September 24, 2024

रिटेलर्स को सीधे चांदी आभूषण बिक्री पर रोक व्यापार हित में नहीं : हरख

0

रायपुर

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू का कहना है कि सप्लायर्स एवं मेन्युफेक्चरर्स को छत्तीसगढ़ सिल्वर होलसेल एसोसिएशन ने पत्र लिखकर रिटेल व्यापारियों से सीधे व्यापारिक संबंध को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया है। इस निर्णय पर श्री मालू सहित सराफा व्यापारियों का कहना है कि रिलेटर्स को सीधे चांदी आभूषण बिक्री पर रोक व्यापार हित में नहीं है। इससे सप्लाई चेन टूटेगी। इतना ही नहीं, यह व्यापार की स्वस्थ प्रतिस्पर्धी परंपरा के भी विपरीत है। सराफा व्यापारियों का कहना है कि प्रतिबंध व्यक्ति के व्यापार के मौलिक अधिकार को बाधित करना है। सराफा व्यापारियों द्वारा छत्तीसगढ़ सिल्वर होलसेल एसोसिएशन को पत्र लिखकर प्रतिबंध का विरोध दर्ज कराया जा रहा है।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष श्री मालू ने बताया कि छत्तीसगढ़ सराफा के कुछ व्यापारियों,  रिटेल व होलसेल निमार्ता एवं छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन के कुछ व्यापारियों ने विगत दिनों पुजारी पार्क रायपुर में बैठक करके नवीन संस्था छत्तीसगढ़ सिल्वर होलसेल एसोसिएशन का गठन किया है। एसोसिएशन गठन के बाद पत्र लिखकर सप्लायर्स एवं मेन्यफेक्चरर्स से कहा है कि सभी होलसेल व्यापारियों की शिकायत आ रही है कि मेन्युफेक्चरर्स एवं सप्लायर्स द्वारा सीधे रिटेल व्यापारियों को माल विक्रय किया जा रहा है, जो कि अनुचित एवं व्यापारिक दृष्टिकोण से अव्यवहारिक है। आगे कहा गया है कि थोक व्यापारियों ने मीटिंग कर सप्लायर एवं मेन्युफेक्चरर्स द्वारा रिटेल व्यापारियों से सीधे व्यापारिक संबंध को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया है। इस निर्णय और प्रतिबंध पर श्री मालू एवं सराफा से जुड़े व्यावसायियों का कहना है कि बाहर के व्यापारियों को दबावपूर्वक रिटेल आपूर्ति के लिए प्रतिबंध लगाया गया है जो की पूर्णत: अनुचित एवं अवैधानिक है। किसी भी प्रकार के व्यवसाय में इस तरह का प्रतिबंध व्यापार की नियमों के विपरीत है और इससे आम व्यापारियों की सप्लाई चैन टूटने का डर है जो कि व्यापार हित में सरकार के द्वारा व्यापार को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर कुठाराघात है। आम सराफा व्यापारी इसके विरुद्ध लामबंद भी हो रहे हैं।  

यहां से आते हैं चांदी के आभूषण-
श्री मालू ने बताया कि देश के प्रमुख बाजारों जैसे राजकोट, मथुरा, आगरा, सेलम, कोल्हापुर, मुंबई आदि शहरों से चांदी के आभूषण छत्तीसगढ़ में आता है। उन्हें छत्तीसगढ़ के छोटे- बड़े व्यापारी चांदी के आभूषणों की आपूर्ति रिटेल एवं होलसेल दोनों तरह के व्यवसाय में करते हैं।

प्रतिबंध से सराफा व्यापारियों में आक्रोश –
श्री मालू का कहना है कि छत्तीसगढ़ सिल्वर होलसेल एसोसिएशन के पत्र से राजधानी और छत्तीसगढ़ के सैकड़ों सराफा व्यापारियों में आक्रोश है। इसकी वजह यह है कि पत्र में कहा गया है कि ट्रैवलर, सप्लायर एवं मेन्युफेक्चरर्सअपने होटल एवं रूम से अथवा पार्सल द्वारा रिटेलर से सीधे व्यापार नहीं करेंगे। इतना ही नहीं से व्यापार करते पाये जाने पर संस्था द्वारा कठोर निर्णय लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *