September 24, 2024

शिव शक्ति प्वाइंट के पास रहस्यों की तलाश में घूम रहा प्रज्ञान रोवर

0

 नई दिल्ली

चंद्रयान-3 के चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद चांद की सतह पर इसका सफर जारी है। चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर से निकला प्रज्ञान रोवर चांद पर शिव शक्ति प्वाइंट के पास रहस्यों की तलाश में घूम रहा है। इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद शनिवार को प्रज्ञान रोवर से जुड़ा एक वीडियो साझा किया।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर साझा वीडियो में प्रज्ञान रोवर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर रहस्यों की खोज में शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास घूमता दिखाई दे रहा है। इसरो ने लिखा यहां क्या है नया? इसी की तलाश में प्रज्ञान रोवर शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास घूम रहा है। मालूम हो कि शनिवार को ही बेंगलुरु में प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की कि चंद्रयान-3 का लैंडर चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर उतरा है, उसका नाम शिव-शक्ति प्वाइंट होगा।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने इससे पहले शुक्रवार को एक्स पर चंद्रयान-3 से जुड़ा एक वीडियो जारी किया था, जिसमें लैंडर विक्रम से प्रज्ञान रोवर बाहर निकलता दिखाई दे रहा था। मालूम हो कि इसरो ने चंद्रयान-3 मिशन को 14 जुलाई को लॉन्च किया था। 23 अगस्त शाम 6 बजकर चार मिनट पर चंद्रयान-3 ने चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग की थी।

शिव शक्ति प्वाइंट' दिया गया नाम
वहीं, पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस के दौरे से वतन लौटते ही एलान किया है कि चांद पर जिस जगह विक्रम लैंडर उतरा था, उसे 'शिव शक्ति प्वाइंट' के नाम से जाना जाएगा। उल्लेखनीय है कि चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला भारत चौथा देश बन गया है। चीन, अमेरिका और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद भारत चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *