September 24, 2024

रिलायंस लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक आज, 5 बड़ी घोषणाएं होने की आस

0

मुंबई .

देश की सबसे वैल्यूएवल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक (Reliacne AGM) आज होने जा रही है. चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इसमें कई बड़े ऐलान कर सकते हैं. अंबानी हाल ही में लिस्टेड होने वाली अपनी नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) का रोडमैप पेश कर सकते हैं, तो वहीं इस साल के अंत तक देश में 5G को रोलआउट करने के लक्ष्य को लेकर भी बड़ा अपडेट दे सकते हैं.

लाखों इन्वेस्टर्स की एजीएम पर नजर
मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एजीएम का फोकस बीते कुछ वर्षों में तेजी से विस्तर करने वाले नए डिवीजनों पर केंद्रित हो गया है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है इस बार भी रिलायंस चेयरमैन एजीएम में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी द्वारा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में हिस्सेदारी की खरीदी को लेकर कुछ अपडेट शेयर करेंगे.  Reliance AGM की तारीख का ऐलान काफी पहले ही कर दिया गया था, ऐसे में हर बार की तरह इस बार भी शेयर मार्केट (Share Market) के एक्सपर्ट और इन्वेस्टर्स को इसका बेसब्री से इंतजार है. मुकेश अंबानी अपने बच्चों को और भी जिम्मेदारियां दे सकते हैं.

जियो फाइनेंशियल का रोडमैप
बीते दिनों शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली मुकेश अंबानी की नई कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Fin) के रोडमैप को लेकर वे अहम ऐलान कर सकते हैं. बता दें कि कंपनी के शेयर लिस्टिंग डे के बाद से ही लगातार गिर रहे हैं. इस कंपनी में बाहरी इन्वेस्टमेंट समेत अन्य अपडेट शेयरहोल्डर्स को मिल सकते हैं. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को पहले रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट के नाम से जाना जाता था. हाल ही में कंपनी ने एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकरॉक (Blackrock) के साथ 300 मिलियन डॉलर के करार का ऐलान भी किया है. 17 इंश्यरेंस पार्टनर्स के साथ मिलकर जियो फिन के मौजूदा बीमा ब्रोकिंग व्यवसाय को तेजी से विस्तार के संभावित अवसर के रूप में देखा जा रहा है.

जियो-रिलायंस रिटेल का आईपीओ
इन्वेस्टर्स रिलायंस की पिछली एजीएम में मुकेश अंबानी की ओर से किए गए एक खास ऐलान पर भी नजरें गड़ाए हुए हैं. दरअसल, इनवेस्टर्स को रिलायंस के टेलिकॉम (Reliance Telecom) और रिटेल बिजनेस (Reliance Retail) के आईपीओ का बेसब्री से इंतजार है. इससे पिछली एजीएम के दौरान चेयरमैन मुकेश अंबानी ने संकेत दिया था कि वह अगली एजीएम में जियो और रिटेल आईपीओ पर अपडेट देंगे. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एक ओर जियो प्लेटफॉर्म्स में पहले से ही गूगल, जनरल अटलांटिक, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और मेटा प्लेटफॉर्म्स का निवेश है, तो वहीं रिलायंस रिटेल वेंचर्स में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, केकेआर, सिल्वर लेक पार्टर्नस, सऊदी अरब और सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड्स ने निवेश किया हुआ है.

देश में 5G सर्विस रोलआउट
Reliance ने  देश में दिसंबर 2023 तक देश भर में 5जी रोलआउट का लक्ष्य निर्धारित किया है. एजीएम में इस पहल पर बड़ा अपडेट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें आकर्षक 5जी प्रीपेड प्लान्स के बारे में डिटेल भी शामिल है. इसके साथ ही मार्केट को इस बारे में जानने का भी इंतजार है कि क्या Jio 4जी फोन की तरह 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रही है या नहीं. इससे पिछली एजीएम में कंपनी ने जियोएयरफाइबर लाने की घोषणा की थी,जो बिना किसी वायर के 5जी स्पीड देगा.

न्यू एनर्जी पर रिलायंस का फोकस
रिलायंस ने 2035 तक कार्बन जीरो बनने के लिए अगले तीन साल में न्यू एनर्जी बिजनस में 10 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया हुआ है, इसे लेकर भी एजीएम में इससे संबंधित प्रोजेक्ट्स की प्रगति पर कुछ अपडेट मुकेश अंबानी की ओर से दिया जा सकता है. इसमें इन उद्यमों से कमीशनिंग की समयसीमा और संभावित कमाई का खुलासा करना शामिल है. विदेशी ब्रोकरेज फर्म बर्नस्टीन का सुझाव है कि आरआईएल 2030 तक सौर ऊर्जा और हाइड्रोजन ईंधन सहित अपने नए ऊर्जा प्रयासों से 10-15 अरब डॉलर उत्पन्न कर सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *