September 23, 2024

RIL बोर्ड से नीता अंबानी होंगी अलग, जियो होम सर्विस और एयर फाइबर का ऐलान

0

 मुंबई
रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में बड़े बदलाव हुए हैं। इस बोर्ड में आकाश, अंनत और ईशा अंबानी को नई जिम्मेदारी दी गई है। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने नॉन-एग्जिक्यूटिव डायेक्टर्स के रूप में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति को अप्रूवल दी है। वहीं, नीता अंबानी बोर्ड से बाहर हो गई हैं। हालांकि, नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी।बता दें कि इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट आ गई है। कंपनी के शेयर मामूली गिरावट के साथ 2,462.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। इधर, जियो फाइनेंस के शेयर में मामूली तेजी आई है और कंपनी के शेयर 216 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। बता दें कि मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 46वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) की शुरुआत हो चुकी है।

एयर फाइबर का तोहफा
इससे पहले रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए। जियो के एयर फाइबर को गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा। जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा।

रिलायंस रिटेल को मिली जबरदस्त ग्रोथ

रिलायंस रिटेल पर बोलते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि बीते साल एनुअल रेवेन्यू 2.60 लाख करोड़ रहा, जो कि 30 फीसदी सालाना ग्रोथ को दर्शाता है. इसके साथ ही कंपनी को 9181 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ. रिलायंस रिटेल दुनिया की टॉप-10 रिटेल कंपनियों में शामिल हो गई है. रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने बताया कि कंपनी के 25 करोड़ से ज्यादा कस्टमर्स हैं और बीते साल कंपनी के लिए बेहद शानदार रहा है.

5 लाख लैपटॉप, 54 करोड़ कपड़े बेचे

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के कारोबार के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए ईशा अंबानी ने सेल्स के आंकड़े भी सामने रखे. उन्होंने कहा कि इसकी पहुंच 30 फीसदी भारतीयों तक है. वित्त वर्ष 2023 में कंपनी ने 5 लाख लैपटॉप बेचे हैं. वहीं वित्त वर्ष 2023 के दौरान 54 करोड़ कपड़े बेचे हैं.

देश में 18 हजार से ज्यादा स्टोर्स

ईशा अंबानी ने बताया कि रिलायंस रिटेल का दायरा लगातार बढ़ रहा है और फिलहाल, देश के करीब 98 फीसदी पिनकोड में इसकी सर्विस मिल रही है. इसके अलावा देश में 18 हजार से ज्यादा रिलायंस रिटेल के स्टोर्स खुले हैं. ईशा अंबानी ने बताया कि पिछले एक साल में 3300 नए स्टोर्स खोले गए हैं. अब देशभर में रिलायंस रिटेल के स्टोर्स की संख्या बढ़कर 18040 हो गई हैं.

रिलायंस रिटेल रोजगार देने में आगे

Isha Ambani की ओर से बताया गया कि Reliance Retail देश में करीब 2.45 लाख लोगों को सीधे तौर पर रोजगार दे रही है. वहीं रिलायंस रिटेल के साथ इनडायरेक्ट रूप से लाखों कर्मचारी काम कर रहे हैं.

Jio 5G में बदलाव लाने की क्षमता

मुकेश अंबानी ने RIL AGM 2023 में कहा कि Jio 5G हमारी अर्थव्यवस्था के सभी सेक्टर्स में बदलाव लाने की क्षमता रखता है. इनमें एग्रीकल्चर, एजुकेशन, MSME और हेल्थ सर्विसेज शामिल हैं.

गणेश चतुर्थी (19 सितंबर) को 'जियो एयर फाइबर' होगा लॉन्च

जियो के एयर फाइबर का इंतजार खत्म हुआ, गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को इसे लॉन्च किया जाएगा. जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा. दूरसंचार के क्षेत्र में जियो एयर फाइबर के उतरने से उथलृपुथल की संभावना है.
 
RIL ने क्या कहा
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक सालाना आमसभा (एजीएम) से पहले हुई। इसमें ईशा, आकाश और अनंत को गैर-कार्यकरी निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दी गई। पिछले साल दिग्गज उद्योगपति 66 वर्षीय मुकेश अंबानी ने अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. का चेयरमैन बनाने का रास्ता साफ कर दिया था। हालांकि, अंबानी जियो प्लेटफार्म्स के चेयरमैन बने रहे। इसी के अंतर्गत रिलायंस जियो इन्फोकॉम आती है। आकाश की जुड़वां बहन 31 वर्षीय ईशा को रिलायंस की खुदरा इकाई और छोटे पुत्र अनंत को नये ऊर्जा कारोबार के लिये चुना गया।

10 साल में 150 अरब डॉलर का किया गया निवेश
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड  के चेयरमैन और एमडी  मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि कंपनी ने पिछले 10 साल में कुल मिलाकर 150 अरब डॉलर का निवेश किया है। यह किसी कंपनी का इस अवधि में अबतक का सर्वाधिक निवेश है। कंपनी की सालाना आम बैठक में अंबानी ने कहा कि रिलायंस उभरते नये भारत में अगुवा है।  उन्होंने कहा, ''हमने असंभव लगने वाले लक्ष्य तय किये और उन्हें हासिल किया।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed