September 24, 2024

क्रिकेट के मैदान पर पहली बार हुआ रेड कार्ड का इस्तेमाल, 10 खिलाड़ियों के साथ खेली कीरोन पोलार्ड की टीम

0

 नई दिल्ली

फुटबॉल की फील्ड पर तो आपने अकसर रेफरी को रेड कार्ड और येलो कार्ड का इस्तेमाल करते देखा होगा, मगर क्या कभी आपने क्रिकेट के मैदान पर अंपायर को ऐसा करता देखा है? शायद नहीं, मगर वेस्टइंडीज में जारी कैरेबियन प्रीमियर लीग में फैंस इसके गंवाह बने जब सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स बनाम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स मुकाबले के दौरान अंपायर ने कीरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली नाइट राइडर्स को रेड कार्ड दिखाया। टीम को यह रेड कार्ड मिलने से पोलार्ड को 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा और उन्होंने सुनील नरेन को मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। आइए जानते हैं क्रिकेट में कैसे किया जाता है रेड कार्ड का इस्तेमाल-

क्रिकेट की दुनिया में पहली बार सीपीएल में रेड कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। सीपीएल में रेड कार्ड का नियम 'स्लो ओवर रेट' के चलते लाया गया है। पिछले कुछ समय से इस लीग के टी20 मैच निर्धारित समय से ज्यादा खिंच रहे थे।

ऐसे में जब सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स बनाम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स मुकाबले के दौरान अंपायर ने ट्रिनबागो नाइट राइडर्स को स्लो ओवर रेट का दोषी पाया तो उन्होंने 19वें ओवर के बाद टीम को रेड कार्ड दिखाया। इस स्थिति में कीरोन पोलार्ड ने सुनील नरेन को बाहर का रास्ता दिखाया और आखिरी ओवर टीम ने 10 खिलाड़ियों के साथ डाला।

ट्रिनबागो नाइट राइडर्स को यह गलती काफी महंगी साबित हुई और ड्वेन ब्रावो के आखिरी ओवर में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स ने तीन चौके और 1 गगनचुंबी छक्के की मदद से 24 रन बटोरते हुए 178 रन बोर्ड पर लगाए।
 
क्या है सीपीएल में स्लो ओवर रेट के नियम
– यदि 18वें ओवर की शुरुआत में टीम आवश्यक ओवर रेट के पीछे चलते हुए पाई जाती है तो एक अतिरिक्त खिलाड़ी को टीम को सर्कल में रखना होगा। इसके बाद सर्कल में कुल 5 खिलाड़ी रहेंगे।

– यदि 19वें ओवर की शुरुआत टीम स्लो ओवर रेट की दोषी पाई जाती है तो उन्हें एक की जगह दो अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेर में रखने होंगे। ऐसे स्थिति में कुल 6 खिलाड़ी सर्कल में रहेंगे।
 

– वहीं अगर 20वें ओवर की शुरुआत में टीम तय ओवर रेट के पीछे पाई जाती है तो टीम को 6 खिलाड़ी तो सर्कल में रखने होंगे साथ ही कप्तान को एक फील्डर को मैदान से बाहर का रास्ता दिखाना होगा।

– मैच को तेजी से आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी बल्लेबाजी टीम पर भी होगी। अगर बल्लेबाजों की वजह से खेल धीरे चल रहा है तो अंपायर पहले उन्हें चेतावनी देंगे, अगर इसके बाद भी वह समय बर्बाद करते पाए जाते हैं तो टीम पर 5 रन की पेनेल्टी लगा दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *