September 23, 2024

40 साल में एक बार भी भारत और पाकिस्तान के बीच नहीं हुआ एशिया कप का फाइनल, बदलेगा इतिहास?

0

 नई दिल्ली

एशिया कप को शुरू हुए करीब 40 साल हो चुके हैं। टूर्नामेंट का पहला सीजन 1984 में खेला गया था। उसे भारत ने ही जीता था। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच तीन मैच खेले गए थे, जिसे एशिया कप नाम दिया गया। हालांकि, उस दौरान फाइनल नहीं हुआ था, लेकिन भारत ने अपने दोनों मैच सुनील गावस्कर की कप्तानी में जीतकर खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से अब तक वनडे फॉर्मेट में एक बार भी भारत और पाकिस्तान का सामना फाइनल मैच में नहीं हुआ है।

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में अब तक 13 सीजन इस टूर्नामेंट के खेले गए। दो बार टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में आयोजित हुआ है, जिसमें एक बार भारत और एक बार श्रीलंका की टीम ने बाजी मारी है। वहीं, अब तक खेले गए 13 फॉर्मेट में एक-एक बार पाकिस्तान और भारत की टीम ने हिस्सा नहीं लिया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि 12 बार दोनों एशिया कप खेले हैं, लेकिन दोनों टीमों का फाइनल अभी तक देखने को नहीं मिला है। ऐसे में सवाल है कि क्या ये वही साल है, जब हम दोनों को फाइनल में देखेंगे?

 इसका जवाब तो आने वाले समय में पता लगेगा, लेकिन ऑन पेपर देखें तो भारत और पाकिस्तान के अलावा कोई भी टीम इस समय फाइनल में पहुंचने की दावेदार नहीं लग रही। भारत और पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल की टीम इस टूर्नामेंट का हिस्सा है, लेकिन कोई भी टीम इतनी मजबूत इस फॉर्मेट में नहीं है, जितनी भारत और पाकिस्तान की टीम है। ऐसे में हर क्रिकेट फैन यही उम्मीद कर रहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल हो।

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के फाइनल्स की लिस्ट

1984 – सिर्फ तीन मैचों का टूर्नामेंट – भारत
1986 – श्रीलंका बनाम पाकिस्तान – श्रीलंका
1988 –  भारत बनाम श्रीलंका – भारत
1990 –  भारत बनाम श्रीलंका – भारत
1995 –   भारत बनाम श्रीलंका – भारत
1997 –   भारत बनाम श्रीलंका –  श्रीलंका
2000 – पाकिस्तान बनाम श्रीलंका –  पाकिस्तान
2004 –   भारत बनाम श्रीलंका – श्रीलंका
2008 –   भारत बनाम श्रीलंका – श्रीलंका
2010 –   भारत बनाम श्रीलंका – भारत
2012 – बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान – पाकिस्तान
2014 – पाकिस्तान बनाम श्रीलंका – श्रीलंका
2018 – भारत बनाम बांग्लादेश – भारत  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *