September 23, 2024

G-20 Summit के चलते दिल्ली में नहीं उड़ेंगे ड्रोन, पैराग्लाइडर्स, हॉट एयर बैलून…

0

नईदिल्ली

देश की राजधानी नई दिल्ली में जी20 समिट होने जा रहा है. 08 से 10 सितंबर तक होने वाले इस आयोजन के लिए पूरी दिल्ली लगभग बंद रहेगी. दिल्ली सरकार ने 08, 09 और 10 तारीख को स्कूलों और सरकारी दफ्तरों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है. नई दिल्ली जिले में स्थित दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान दुकानों या व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मियों को दिहाड़ी देनी होगी. वहीं, दिल्ली में ड्रोन, पैराग्लाइडर्स, हैंड ग्लाइडर्स, हॉट एयर बैलून, रिमोट से चलने वाले छोटे एयरक्राफ्ट्स पर भी जी-20 मीटिंग के दौरान इन चीजों पर पाबंदी होगी.

पैराग्लाइडर, हैंग-ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसी चीजों पर पाबंदी

अधिकारियों ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन से पहले, दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से 29 अगस्त से 12 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में पैराग्लाइडर, हैंग-ग्लाइडर और हॉट एयर बैलून जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये आदेश दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने जारी किया.

उड़ाया तो भरना होगा दंड

खबर है कि कुछ आपराधिक, असामाजिक तत्व या आतंकवादी " हवाई प्लेटफार्म" के उपयोग से आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. इसलिए, शहर के पुलिस प्रमुख ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी के अधिकार क्षेत्र में ऐसे हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया है और ऐसा करना भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडनीय होगा.

15 दिन की पाबंदी

यह आदेश मंगलवार (29 अगस्त) से लागू हो गया और 15 दिनों की अवधि के लिए 12 सितंबर (दोनों दिन सम्मिलित) तक लागू रहेगा. बता दें कि G20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी. अर्द्ध सैनिक बलों, खुफिया एजेंसियों और दिल्ली पुलिस के लिए सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है.

सुरक्षा के सख्त इंतजाम

इसके लिए सुरक्षा एजेंसियां जहां एक ओर आपस में बेहतर तालमेल कर रही हैं तो वहीं अपने विदेशी समकक्षों के साथ भी कोआर्डिनेशन बेहतर करने में जुटी हुई हैं. आयोजन स्थलों को फुलप्रूफ बनाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां अपनी रणनीति बना रही हैं. इसके लिए सुरक्षा बल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉड्यूल का इस्तेमाल कर रही हैं. वहीं,  इन तीन दिनों के लिए दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की भी तैयारियां पूरी हैं.

कमर्शियल व्हीकल की एंट्री पर भी रोक

7 सितंबर की रात से कमर्शियल व्हीकल की एंट्री नई दिल्ली इलाके में बंद रहेगी. हालांकि, जरूरी सामान को लाने-ले जाने पर कोई रोक नहीं होगी. इसी के साथ, एनडीएमसी एरिया में बसें नहीं चलेंगी. अगर इन तीन दिन में किसी को एयरपोर्ट जाना है तो मेट्रो का इस्तेमाल करना होगा. अगर अपनी गाड़ी से जाना है तो ज्यादा वक्त लेकर चलें, क्योंकि वीवीआइपी मूवमेंट की वजह से रोड ट्रैफिक कई बार बंद रहेगा.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *