September 23, 2024

बाबर आजम बने मॉर्डन डे क्रिकेट की नई रन मशीन, मगर विराट कोहली के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए करनी होगी कड़ी तपस्या

0

पाकिस्तान
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम जिस तरह इंटरनेशनल क्रिकेट में रन बना रहे हैं उसे देखते हुए क्रिकेट पंडित उन्हें मॉर्डन डे क्रिकेट की रन मशीन बता रहे हैं। आज से कुछ समय पहले यह टैग भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के पास था जब वह अपने करियर के चरम पर थे। बाबर की तुलना अकसर विराट कोहली से की जाती है और पाकिस्तान का यह स्टार खिलाड़ी कोहली के कई रिकॉर्ड्स को धवस्त कर चुका है, मगर उनकी बराबरी करने के लिए बाबर आजम को कड़ी तपस्या करनी होगी। बाबर आजम ने नेपाल के खिलाफ बुधवार को 19वां वनडे शतक जड़ कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 19 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, इस सूची में विराट उनसे काफी पीछे हैं। अगर बाबर अपने करियर में इसी तरह की निरंतरता कायम रखने में कामयाब रहते हैं तो वह आगे चलकर किंग कोहली के कई और रिकॉर्ड्स भी धवस्त कर सकते हैं।

बाबर आजम के रिकॉर्ड्स की बात करें तो 13वें वनडे शतक से उन्होंने सबसे तेज सेंचुरी के रिकॉर्ड्स अपने नाम करना शुरू कर दिए हैं। फिलहाल वह साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला के रिकॉर्ड तोड़ने में लगे हैं, मगर आगे चलकर उनके निशाने पर विराट कोहली के रिकॉर्ड्स होंगे।

बात क्रम अनुसार वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की करें तो, 17 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपनी पहली पारी में ही शतक जड़ा है। वहीं 2 खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने दूसरा शतक जड़ने के लिए तीन पारियां लीं। इसके अलावा सबसे तेज तीन शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में इमाम उल हक, जानेमन मलान और इब्राहिम जादरान का नाम हैं जिन्होंने 8 पारियां लीं।

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक के नाम 9 पारियों में सबसे तेज 4 शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। वहीं सबसे तेज 5 शतक जड़ने में क्विंटन डी कॉक और इमाम उल हक (19 पारियां), 6 शतक- इमाम उल हक (27 पारियां), 7 शतक- बाबर आजम (33 पारियां), 8 शतक- हाशिम अमला (43 पारियां), 9 शतक- इमाम उल हक (48 पारियां), 10 शतक- क्विंटन डी कॉक (55 पारियां), 11 शतक- हाशिम अमला (64 पारियां), 12 शतक- क्विंटन डी कॉक (74 पारियां) हैं।

इसके बाद बाबर आजम ने अपना कब्जा जमाना शुरू किया। वनडे क्रिकेट में 13 से लेकर 19 शतक तक सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने का रिकॉर्ड अब बाबर के नाम है। बाबर ने 13वें शतक के लिए 76 पारियां, 14वें के लिए 81, 15वें के लिए 83, 16वें के लिए 84, 17वें के लिए 85, 18वें के लिए 97 और 19वें शतक के लिए 102 पारियां ली। बाबर आजम को अगर 20वें शतक तक भी सबसे तेज पहुंचना है तो उन्हें अगली 6 पारियों में एक शतक जड़ना होगा।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 20 शतक जड़ने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम है जिन्होंने 108 पारियों में यह कारनामा किया। यही नहीं 20 से लेकर 27वें शतक तक राज हाशिम अमला का ही है।
 
इसके बाद इस लेजेंड्री लिस्ट में विराट कोहली का नाम आता है। कोहली ने 28वें से लेकर 46वें शतक तक अभी तक सबसे तेज शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। यहां उनका कोई सानी नहीं है, मगर बाबर जिस तरह की फॉर्म और क्लास दिखा रहे हैं उसे देखकर कहा जा सकता है कि आने वाले समय में वह विराट कोहली को टक्कर दे सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *