September 23, 2024

इस दिन भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठक

0

 नई दिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार 7 सितंबर को भारत की यात्रा करेंगे। इस मौके पर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। व्हाइट हाउस ने शनिवार को यह जानकारी दी। जी20 का अध्यक्ष होने के नाते भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए वैश्विक नेताओं की मेजबानी करेगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन आठ सितंबर को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस दौरान बाइडन प्रधानमंत्री मोदी के जी20 समूह के नेतृत्व की सराहना भी करेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के अलावा, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजीली राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा जी20 के उन नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पहले ही पुष्टि कर दी है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति गुरुवार को जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली, भारत की यात्रा करेंगे। 8 सितंबर को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। शनिवार और रविवार को, बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां राष्ट्रपति और जी20 भागीदार स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए कई संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि वे यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों का भी आकलन करेंगे, और वैश्विक चुनौतियों से निपटने सहित गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाएंगे। नई दिल्ली में रहते हुए, राष्ट्रपति बाइडन जी20 के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे और आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे। 2026 में अमेरिका जी20 की मेजबानी करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *