September 24, 2024

ब्राजील में साइक्लोन का कहर, 21 लोगों की मौत, तूफान की चपेट में 60 शहर

0

रियो ग्रांडे
ब्राजील में साइक्लोन का कहर देखने को मिल रहा है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, एक चक्रवात ने दक्षिणी ब्राज़ील को तबाह कर दिया है, जिससे कई शहरों में बाढ़ के कारण कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग विस्थापित हो गए हैं। रियो ग्रांडे डो सुल राज्य के अधिकारियों के अनुसार, जैसे-जैसे बाढ़ का पानी कम हो रहा है, अतिरिक्त शवों की खोज की जा रही है। गवर्नर एडुआर्डो लेइट के मुताबिक तूफान का असर 60 शहरों पर पड़ा है।

 मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है
मंगलवार को ब्राज़ील में आया तूफ़ान चरम मौसम की घटनाओं में सबसे ताज़ा है, जो उन तूफ़ानों से उत्पन्न खतरों को उजागर करता है जो जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप लगातार और तीव्र होते जा रहे हैं। जून में दक्षिणी ब्राज़ील में आए चक्रवात के कारण हज़ारों निवासियों को विस्थापित होना पड़ा और 13 लोगों की मौत हो गई। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के राज्य साओ पाउलो में, फरवरी में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ आई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 65 लोगों की मौत हो गई।

गवर्नर लेइट के अनुसार, सोमवार को आई बाढ़ राज्य के इतिहास में जलवायु संबंधी सबसे घातक घटनाओं का कारण बनी। उन्होंने कहा कि दर्ज की गई मौतों में से 15 म्यूकम में हुईं। सोशल मीडिया वीडियो में दिखाया गया कि समुदाय बढ़ते पानी से अभिभूत है।

अल जज़ीरा ने बताया “अभी भी लोग लापता हैं मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।'' मेयर माटेउस ट्रोजन ने रेडियो गौचा को बताया, ''जैसा कि हम जानते थे कि मुकुम शहर अब अस्तित्व में नहीं है।'' ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ''मैं रियो ग्रांडे डो सुल की आबादी के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करना चाहता हूं, जो भारी बारिश का सामना कर रही है, जिसके कारण पहले ही कम से कम चार लोगों की मौत हो चुकी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed