September 25, 2024

अब भव्य बनेगी माता सीता की जन्मस्थली, 72 करोड़ रुपये खर्च करने को मिली मंजूरी

0

नईदिल्ली

दुनिया एक ओर अयोध्या में श्रीरामलला जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनते हुए देख रही है. वहीं दूसरी ओर अब माता सीता की जन्मस्थली को भी भव्य बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. दरअसल बिहार के सीतामढ़ी में जानकी देवी जन्मस्थली स्थित है. यहां पनौरा धाम जानकी देवी मंदिर पहले से ही है, लेकिन अब इसे डेवलेप करने के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है.

बिहार सरकार ने पनौरा धाम जानकी देवी मंदिर को विकसित करने के लिए 72 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है. यह फैसला मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है.

राज्य पर्यटन विभाग ने कैबिनेट के समक्ष प्रस्ताव रखा था. बैठक के बारे में बताते हुए कैबिनेट सचिवालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने कहा, "कैबिनेट ने सीतामढ़ी जिले में पुनौरा धाम जानकी मंदिर के विकास के लिए 72.47 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. यहां हर साल घरेलू और विदेशी तीर्थयात्री बड़ी संख्या में आते हैं."

सीतामढ़ी में क्या-क्या निर्माण कराएगी सरकार?

इस प्रोजेक्ट के तहत नीतीश सरकार सीतामढ़ी जिले में 'सीता-वाटिका', 'लव-कुश वाटिका' विकसित करेगी. इसके अलावा 'परिक्रमा' पथ का निर्माण करेगी. डिस्प्ले कियोस्क, कैफेटेरिया, बच्चों के खेलने का क्षेत्र तैयार किया जाएगा. कैबिनेट सचिव के मुताबिक, यहां आने वाली सभी संपर्क सड़कों को जोड़ा जाएगा और इस तीर्थ स्थल को भी जल्द से जल्द विकसित किया जाएगा.

लाखों की संख्या में गयाजी पहुंचते हैं श्रद्धालु

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, साइट के चारों ओर विषयगत गेट और पार्किंग क्षेत्र भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा कैबिनेट ने गयाजी धाम में तीर्थयात्रियों के लिए एक धर्मशाला के निर्माण के लिए 120.15 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दी है.

गयाजी में सरकार बनवाएगी धर्मशाला

हर साल गया के विष्णुपद मंदिर में पितृ पक्ष मेला आयोजित किया जाता है, जिसमें भारी भीड़ होती है. पिंडदान अनुष्ठान करने के लिए लाखों की संख्या में विष्णुपद मंदिर आते हैं. इसी को देखते हुए सरकार ने एक हजार बेड वाली धर्मशाला का निर्माण करने का फैसला लिया है.  

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *