September 25, 2024

अब UPI ट्रांजेक्शन हो सकेंगे बोलकर भी

0

नई दिल्ली

देश में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का डंका बज रहा है और इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक भी देश के यूपीआई सिस्टम की उपलब्धियों को लेकर अक्सर खुशी जताता रहता है। इसे जारी करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यूपीआई के लिए अब एक ऐसा फीचर पेश किया है जो इसे बेहद कारगर बनाने के साथ साथ और अधिक आसान बना सकता है। एनपीसीआई ने  यूपीआई पर नए पेमेंट आप्शन पेश किए हैं, इनमें बोलकर यानी वॉइस मोड से पेमेंट करने की सर्विस भी शामिल है रिजर्व बैंक आफ  (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ‘ग्लोबल फिनटेक फेस्ट’ में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के नए प्रोडक्ट्स पेश किए।

‘हेलो यूपीआई’
ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में से एक प्रोडक्ट हेलो यूपीआई पेश किया गया, जिसमें ऐप, फोन कॉल और आईओटी (इंटरनेट आॅफ थिंग्स) उपकरणों के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में आवाज से यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है। माना जा रहा है कि यूपीआई को और अधिक पॉपुलर बनाने के साथ ये फीचर एक गेम चेंजर साबित हो सकता है। हैलो यूपीआई जल्द ही देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध हो जाएगा।

क्रेडिट लाइन यूपीआई
यूपीआई पर क्रेडिट लाइन सुविधा से कस्टमर्स को इसके जरिए बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन लेने की सुविधा मिलेगी। इसके जरिए ग्राहक पहले से स्वीकृत किए हुए लोन के जरिए यूपीआई के प्लेटफॉर्म पर ट्रांजेकशन कर सकेंगे। इसके अलावा, ठढउक ने एक और उपयोगी प्रोडक्ट लॉन्च किया है जिसका नाम लाइट एक्स रखा गया है, इसका उपयोग कर उपभोक्ता रुपयों का लेनदेन आॅफलाइन भी कर सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed