September 25, 2024

फतेहपुर सीकरी में पर्यटक लेंगे लाइट एंड साउंड शो का मजा, गोल्फ कार्ट को भी परेशान नहीं होंगे लोग

0

फतेहपुर
आगरा में पथकर सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पर्यटन विकास से संबंधित कई अहम प्रस्तावों को समिति ने मंजूरी दे दी है। देर शाम तक चली बैठक में फतेहपुर सीकरी में लाइट एंड साउंड के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है तो वहीं गोल्फ कार्ट खरीद पर सहमति बन गई है। इससे ताजमहल और फतेहपुर सीकरी में पर्यटकों को गोल्फ कार्ट के लिए लंबा इंताजार नहीं करना होगा।

मंडलायुक्त की अध्यक्षता में पहले ताज ट्रिपेजियम जोन अथारिटी की बैठक हुई। उसके बाद शाम करीब पांच बजे से पथकर सलाहकार समिति की बैठक की कार्यवाही की प्रारंभ हुई। रात करीब आठ बजे तक चली बैठक में विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने एक-एक करके करीब 50 करोड़ रुपये के प्रस्ताव रखे।

 

पथकर के अधिकांश प्रस्तावों को समिति ने पास कर दिया। कुछ प्रस्तावों पर समिति ने और काम करने के निर्देश दिए हैं, जैसे विकास प्राधिकरण ने इनर रिंग रोड पर एंट्री गेट बनाने का प्रस्ताव दिया था। प्राधिकरण के अधिकारियों ने एंट्री गेट का जो डिजायन दिया था उस पर मंडलायुक्त ने आपत्ति दर्ज कराते हुए और डिजायन बनाने के लिए कहा ताकि जो बेहतर हो उसे अंतिम रूप दिया जाए जाए। इसके साथ ही ताजमहल के पास दो मॉडल रोड के डिजायन भी समिति ने पसंद नहीं किए। इनमें संशोधन करने के लिए कहा है।

पर्यटन पुलिस के तीन वाहन देने पर सहमति बनी है तो वहीं शिल्पग्राम में नाइट बाजार के लिए 37 लाख रुपये देने पर सहमति बन गई है। बैठक में जिलाधिकारी भानु गोस्वामी, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड, नगर आयुक्त अंकित खेडलवाल, पुलिस, प्रशासन, पर्यटन, एएसआई सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ये हैं प्रमुख प्रस्ताव
– फतेहपुर सीकरी पर होगा लाइट एंड साउंड शो
– आगरा किला पर फसाड लाइट लगाई जाएंगी
– ताजमहल और सीकरी गोल्फ कार्ट खरीद होगी
– सदर बाजार में सुधार और सौंदर्यीकरण कार्य होंगे
– पर्यटन पुलिस के लिए वाहनों की खरीद की जाएगी
– अन्य स्मारकों के पास मरम्मत और सौंदर्यीकरण
– गाइडों के लिए स्मारकों पर कैनेपो तैयार होंगी
– पर्यटकों की सुविधा के लिए फैसलिटेशन सेंटर बनेंगे
– शिल्पग्राम में नाइट बाजार बनाने का प्रस्ताव पास हुआ

इन प्रस्तावों पर होगा संशोधन
– इनर रिंग रोड के पास प्रवेश द्वार के डिजायन को लेकर सहमति नहीं बनी, और डिजायन बनेंगे
– ताज के पास दो मॉडल रोड का निर्माण होगा लेकिन इन रोड के और डिजायन तैयार करने होंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *