September 25, 2024

बिहार शिक्षक भर्ती में बीएड और डीएलड योग्यता रखने वालों के लिए BPSC का अहम नोटिस जारी

0

नई दिल्ली
बीएड पास अभ्यर्थियों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश और बिहार में चल रही 1.70 लाख शिक्षक भर्ती को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने अहम नोटिस जारी किया है। आयोग ने करीब 79 हजार प्राथमिक शिक्षक पद पर आवेदन करने वाले बीएड पास अभ्यर्थियों को डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड करने का मौका दिया है। आयोग ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जो बीएड के साथ डीएलएड की योग्यता भी रखते हैं वे 09-09-2023 से 11-09-2023 तक अपना डीएलएड सर्टिफिकेट अपलोड कर सकते हैं। बीपीएससी ने अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा (BPSC TRE) वर्ग 1 से 5 के अभ्यर्थियों को ही मौका दिया है।

बीएड और डीएलएड दोनों प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर अपने डैशबोर्ड में लॉगइन करने के उपरांत डिप्लोमा इन इलेमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed) संबंधी प्रमाण-पत्र को अपलोड कर सकते हैं।
 
आपको बता दें कि बीपीएससी शिक्षक प्रतियोगि परीक्षा 2023 के लिए करीब 6 लाख अभ्यर्थियों में बीएड पास अभ्यर्थियों की संख्या 3 लाख 90 हजार है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद प्राथमिक शिक्षक पदों से सभी बीएड पास अभ्यर्थियों के बाहर होने का झटका लगा है।

सुप्रीम कोर्ट ने 11 अगस्त 2023 को दिये गए फैसलें के आलोक में बिहार सरकार को प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति के बारे में निर्णय लेने को कहा है। वहीं बीएड पास अभ्यर्थी भी बिाहर सरकार से मांग कर रहे हैं कि उन्होंने बीएड योग्यता के आधार पर ही शिक्षक भर्ती परीक्षा पास की है, ऐसे में उन्हें भी शिक्षक भर्ती में मौका दिया जाना चाहिए। अब देखना होगा कि बिहार सरकार इन अभ्यर्थियों की मांग पर क्या फैसला लेती है। हालांकि बीपीएससी ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के लिए 4 सितंबर से दस्तावेज सत्यापन का कार्य शुरू कर चुका है। जल्द ही प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए दस्तावेज सत्यापन शुरू किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed