September 25, 2024

यह है दुनिया की सबसे सेफ कार, जो बाइडेन होते हैं सवार; कीमत सुनकर उड़ेंगे होश

0

नई दिल्ली
भारत जी-20 सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है। दो दिवसीय सम्मेलन में 20 सदस्य देशों सहित 40 देशों के नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को भारत पहुंचेंगे। उनकी सुरक्षा में भारत की सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के लगभग 100 से ज्यादा स्पेशल कमांडो तैनात रहेंगे। बाइडेन के काफिले में 50 से ज्यादा वाहनों के शामिल होने की उम्मीद है। इसी में राष्ट्रपति की आधिकारिक कार 'द बीस्ट' भी शामिल होगी, जिसे दुनिया की सबसे मजबूत और सुरक्षित कार माना जाता है। सड़क पर दौड़ती यह बख्तरबंद कार एक अभेद किले की तरह है।

क्यों है खास
हमला झेलने में सक्षम:

ईआईडी और केमिकल हमलों को झेल लेने वाली इस कार को अमेरिकी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स के कैडिलैक मोटर कार डिविजन ने तैयार किया है। इस कार में मिलेट्री-ग्रेड कवच, बुलेट-प्रूफ खिड़कियां और एक आंसू गैस डिस्पेंसर शामिल हैं। गाड़ी का कवच एल्यूमीनियम, सिरेमिक और स्टील से बना है। रासायनिक युद्ध की स्थिति में भी यात्रियों की रक्षा करने में सक्षम है। रासायनिक या जैविक हमले की स्थिति में इसके पास खुद की ऑक्सीजन सप्लाई भी है।

बॉडी में आठ इंच मोटे धातु का प्रयोग:
इसमें आगे के दरवाजे 5 इंच मोटे और पीछे के दरवाजे 8 इंच मोटे होते हैं। इसमें कांच और पॉलीकार्बोनेट की पांच परतें होती हैं, जो इसे बम धमाकों का सामना करने के लिए सक्षम बनाती है। कुछ आधुनिक सुविधाओं में आंसू गैस डिस्पेंसर, शॉटगन, स्मोक स्क्रीन, राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप से मेल खाने खून की दो थैलियां, एक संचार उपकरण, जीपीएस और नाइट विजन शामिल हैं।

कार की कीमत 12 करोड़
द बीस्ट में केवल सात लोगों के बैठने की क्षमता होती है। इसके साथ ही यह कई सुविधाओं से सजी हुई है, जो अन्य कारों में मौजूद नहीं होती है। इसका वजन करीब आठ से 10 टन तक होता है। इसका नवीनतम मॉडल, 2018 में आया था। इसकी लागत करीब 12 करोड़ रुपये से अधिक है।

बता दें, द बीस्ट’ पहली बार 2001 में राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के आगमन के साथ सामने आई थी। बुश की कार पूरी तरह से ग्राउंड-अप निर्मित मॉडल थी, जिसमें आधुनिक संस्करण में फिट किए गए कई फंक्शन शामिल थे।

कार से जुड़ी जरूरी जानकारियां
– 15 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंट की रफ्तार पकड़ने में सक्षम
– 05 इंच मोटे विंडो ग्लास प्वाइंट 44 मैग्नम बुलेट को रोकने में मददगार
– 08 से 10 टन के बीच कार का वजन
– 07 लोगों के बैठने की क्षमता
– कार में राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप से संबंधित खून की दो थैलियां
– कार की बॉडी स्टील, टाइटेनियम, एल्यूमिनियम और सेरिमिक से तैयार
– हमलावरों से बचाने के लिए 120 वोल्ट का बिजली का झटका देने के लिए स्मोक स्क्रीन
– बाइडेन की कार पर 46 नंबर है दर्ज, जो बताता है कि वह यूएसए के 46वें राष्ट्रपति हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *