September 26, 2024

प्रभारी सुरजेवाला ने आधी सीटों पर दावेदारों की स्क्रीनिंग की पूरी, कांग्रेस की स्ट्रेटेजी सिंगल नेम

0

भोपाल

प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने अपने उम्मीदवार घोषित करने का बहुत कुछ काम पिछले दो दिनों में पूरा कर लिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने लगभग आधी सीटों पर अपने दावेदारों को लेकर पूरा होमवर्क कर लिया है।

इन सीटों पर अब पैनल की जगह सिंगल नाम तय किए गए हैं। जिन्हें स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा जाएगा, जहां से केंद्रीय चुनाव समिति के पास यह नाम भेजे जाएंगे। सूत्रों की मानी जाए तो प्रदेश कांग्रेस के नेताओं ने पिछले दो दिना में अधिकांश सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए हैं। इसमें ऐसी सीटें भी शामिल हैं, जिन पर कांग्रेस लंबे अरसे से जीत दर्ज नहीं कर सकी है। इन सीटों पर नाम तय करने के बाद कांग्रेस इन नामों को स्क्रीनिंग कमेटी को भेजेगी।

नाराज को मनाने की हो रहा तैयार
इधर प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की एक अन्य टीम बाकी के दावेदारों को मनाने का काम भी इसी अगले हफ्ते की शुरूआत से करने लगेगी। इस टीम को यह बता दिया जाएगा कि किसका नाम बतौर उम्मीदवार लगभग तय कर लिया गया है। इसलिए बाकी के दावेदारों को मनाया जाए, ताकि वे नाराज ना हो और सार्वजनिक रूप से अपनी नाराजगी ना जताएं। नाराजगी रोकने के लिए कांग्रेस का प्लान एक-दो दिन में बन जाएगा।

सिर्फ ऐसे उम्मीदवार पहले घोषित होंगे जो दगा ना दे सकें
यह भी माना जा रहा है कि कांग्रेस अपनी पहली सूची में ऐसे नाम ही घोषित करेगी, जिस पर उसे पूरा विश्वास होगा कि वह ऐन वक्त पर पार्टी को धोखा देकर दूसरे दल में नहीं जाएगा। सिंगल नाम जो छांटे गए हैं, उसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। कांग्रेस के साथ कई बार ऐसा हो चुका है, जब उसने उम्मीदवार बना दिया और ऐन वक्त पर वह उम्मीदवार पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गया। इससे सबक लेकर कांग्रेस इस बार उम्मीदवारों को लेकर फूंक-फूंक कर कदम रख रही है।

भाजपा को जवाब देने की तैयारी
इधर कांग्रेस ने जनआक्रोश यात्रा निकाल कर भाजपा को जवाब देने की तैयारी की है। यह यात्रा हर विधानसभा क्षेत्र में निकाली जाना है। इस यात्रा में वे भी ज्यादा सक्रिय दिखेंगे जिन्हें उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ हिंट कर चुके है। इनके अलावा सिटिंग विधायक भी इस यात्रा में खासे सक्रिय रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed