October 3, 2024

लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर गैस टैंकर मे लगी भीषण आग, मची अफरातफरी

0

 अयोध्या

लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर रविवार की भोर में दलसराय चौराहे पर स्थित ओवरब्रिज पर गैस टैंकर में आग लगने से अफरा तफरी मच गई। घटनास्थल के करीब एक किलोमीटर के दायरे में इलाका खाली कराने के साथ हाईवे पर यातायात को रोक दिया। मौके पर पहुंचे दमकल जवानों ने 2 घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया।

रुदौली कोतवाली अंतर्गत  लखनऊ-अयोध्या हाईवे के दलसराय चौराहे पर स्थित रौजागांव ओवर ब्रिज पर अज्ञात कारणों से इंडियन गैस टैंकर एलपीजी में रविवार भोर मे आग लग गई। इसकी सूचना मिलते ही फायर स्टेशन रुदौली व कोतवाली पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचकर आग को बुझाने का प्रयास किया गया लेकिन आग का विकराल रूप को देखते हुए सहायतार्थ फायर स्टेशन फैजाबाद, अयोध्या, सोहावल की फायर टेंडर बुलाई गई। सुरक्षा की दृष्टि से  दोनों तरफ के लेन की  गाड़ियों को रुकवाया गया, दो घण्टे से अधिक समय तक चले अभियान के बाद बमुश्किल आग पर काबू पाया गया। सीओ सतेंद्र भूषण तिवारी ने बताया कि यह एलपीजी गैस का टैंकर है, जिसकी वाहन संख्या एम एच 46 एच 5057 है। टैंकर पर  वाहन चालक  राम हरिद्वार पुत्र कन्हैया लाल था। यह वाहन मथुरा से नेपाल जा रहा था। आग लगने के बाद ड्राइवर सुरक्षित गाड़ी से निकल गया है। इस दौरान कोतवाल प्रभारी देवेंद्र सिंह, चौकी प्रभारी दृवेश द्विवेदी,फायर विभाग से चंद्र प्रकाश सिंह,एलएफएम अनिल कनौजिया,फायर मैन सद्दाम हुसैन,फायर मैन शिवानंद यादव,फायर मैन धीरज यादव,फायर मैन शिवेन्द्र शर्मा सहित सोहावल, अयोध्या की फायर टीम भी उपस्थित रही।

लगभग दो घंटे  के लिए फोरलेन को किया गया बंद

सीओ रुदौली सतेंद्र भूषण तिवारी ने बताया कि कुछ  समय के लिए फोरलेन के रौजागांव ओवरब्रिज से सुरक्षा की दृष्टि से गाड़ियों का संचालन रोका गया, इस दौरान सीमित संख्या में गाड़ियों को ओवरब्रिज के नीचे की सर्विस लेन से निकाला गया। गैस टैंकर की जाँच के लिए इंडियन ऑयल गोरखपुर व लखनऊ की टेक्निकल टीम को भी बुलाया गया।

फायरमैनों की तत्परता को सभी ने सराहा

गैस टैंकर की आग बुझाने के दौरान रिस्क जोन मे भी रुदौली फायर टीम के फायरमैन सद्दाम हुसैन, शिवांनंद यादव,शिवेंद्र शर्मा व धीरज यादव ने गैस टैकर मे लगी भीषण आग की परवाह न करते हुए आग  को काबू करने का प्रयास किया, डेंजर जोन मे  यह टैकर के करीब पहुंचकर आग को काबू मे किया, जिसके लिए उपस्थित अधिकारियो ने सभी फायरमैनों के कार्य की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed