October 2, 2024

प्रदेश में कांग्रेस लगा झटका, पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा बीजेपी में हुई शामिल

0

जयपुर

नागौर से पूर्व कांग्रेस सांसद डॉ. ज्योति मिर्धा बीजेपी में शामिल हो गई हैं। दिल्ली बीजेपी मुख्यालय में ज्योति मिर्धा ने बीजेपी जॉइन की। ज्योति मिर्धा मारवाड़ के ताकतवर सियासी परिवार से संबंध रखती हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे नाथूराम मिर्धा की पोती हैं। ज्योति के बीजेपी में शामिल होने से बीजेपी को नागौर सीट पर मजबूत उम्मीदवार मिल गया है। बीजेपी उन्हें नागौर लोकसभा सीट से चुनाव में उतार सकती है।

पिछले लोकसभा चुनाव में ज्योति मिर्धा कांग्रेस से लोकसभा उम्मीदवार थीं। वे एनडीए के उम्मीदवार हनुमान बेनीवाल से हार गई थीं। हनुमान बेनीवाल बीजेपी के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़े थे। अब उनका बीजेपी से गठबंधन टूट चुका है। बीजेपी को नागौर से मजबूत चेहरे की तलाश थी।

अब हनुमान बेनीवाल के लिए मुश्किल हई सीट
ज्योति मिर्धा के बीजेपी में शामिल होने से अब कांग्रेस और बीजेपी के सियासी समीकरण बदल गए हैं। कांग्रेस में अब लो​कसभा चुनाव लड़ने के लिए नए चेहरे के लिए स्कोप हो गया है। हनुमान बेनीवाल के लिए अब नागौर की सीट सियासी रूप से बहुत मुश्किल हो गई है। हनुमान बेनीवाल अकेले लड़ते हैं तो उनके लिए राह आसान नहीं होगी।

मिर्धा परिवार के जरिए नागौर की सियासत साधने की कोशिश
बीजेपी ने ज्योति मिर्धा को पार्टी में लेकर नागौर के सियासी समीकरण साधने का प्रयास किया है। मिर्धा परिवार का अब भी नागौर की सियासत पर प्रभाव है। पहले नाथूराम मिर्धा के बेटे भानुप्रकाश मिर्धा भी बीजेपी की टिकट पर नागौर से सांसद रह चुके हैं। भानुप्रकाश मिर्धा ने नाथूराम मिर्धा के देहांत के बाद हुए उपचुनाव में दिग्गज नेता रामनिवास मिर्धा को हराया था, लेकिन बाद में वे सियासत से दूर हो गए। ज्योति मिर्धा 2009 में नागौर सीट से सांसद रहीं, लेकिन 2014 और 2019 में लोकसभा चुनाव हार गईं थीं।

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के परिवार से है रिश्तेदारी
मिर्धा परिवार की हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के परिवार से रिश्तेदारी है। ज्योति मिर्धा की बहन श्वेता मिर्धा भूपेंद्र हुड्डा के बेटे और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा की पत्नी हैं।

मिर्धा परिवार के और नेता भी जॉइन कर सकते हैं बीजेपी
मिर्धा परिवार के और नेताओं के भी बीजेपी जॉइन करने की चर्चाएं जोर पकड़ रही हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रिछपाल मिर्धा और उनके उनके बेटे डेगाना विधायक विजयपाल मिर्धा के भी बीजेपी में जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। रिछपाल मिर्धा ज्योति मिर्धा के चाचा हैं।

रिटायर्ड IPS ने भी भाजपा जॉइन की​​​​​​​
सवाई सिंह चौधरी ने भी बीजेपी जॉइन की। सवाई सिंह खींवसर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। वे रिटायर्ड IPS हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *