October 2, 2024

भारत-PAK मैच में बारिश का खलल, रद्द हुआ मैच तो एशिया कप से बाहर होगी टीम इंडिया?

0

कोलंबो

एशिया कप 2023 के सुपर-4 में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला फंसता नजर आ रहा है. यह मुकाबला कोलंबो में 10 सितंबर को होना था, लेकिन बारिश के कारण मैच पूरा नहीं हो सका. ऐसे में अब यह मुकाबला रिजर्व डे में यानी आज (11 सितंबर) को पूरा कराया जाना है.

मगर यहां भी मामला बारिश ने बिगाड़ दिया है. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे शुरू होना था, लेकिन बारिश के कारण शुरू नहीं हो सका. मैच में भारतीय टीम ने सोमवार (10 सितंबर) को टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 24.1 ओवरों में 2 विकेट गंवाकर 147 रन बना दिए हैं.

बारिश बंद होने के बाद रिजर्व डे में भारतीय टीम इसी स्कोर से आगे खेलना शुरू करेगी. फिलहाल भारतीय टीम के लिए केएल राहुल 17 और विराट कोहली 8 रन बनाकर नाबाद हैं. जबकि शुभमन गिल ने 58 और कप्तान रोहित शर्मा ने 56 रन बनाए.

मैच पूरा नहीं हो पाता है, तब क्या होगा?

मगर कोलंबो में मौसम को देखते हुए फैन्स के मन में यह सवाल उठ रहा है कि अगर रिजर्व डे में यह मुकाबला बारिश के कारण शुरू नहीं हो पाता है तो क्या होगा? इसका जवाब यह है कि यदि रिजर्व डे में भी मैच नहीं हो पाता है, तब मैच को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में दोनों टीमों को एक-एक अंक मिल जाएगा.

नियमानुसार वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मुकाबले का नतीजा निकालने के लिए दोनों पारियों में कम से कम 20-20 ओवरों का खेल होना जरूरी है. यानी रिजर्व डे में मुकाबले का नतीजा निकालने के लिए पाकिस्तान को कम से कम 20 ओवर खिलाने की कोशिश रहेगी. इसके बाद ही डकवर्थ लुईस नियम से नतीजा निकल सकेगा. पाकिस्तान टीम 20 ओवर भी नहीं खेल पाती है, तब मैच रद्द माना जाएगा.

भारतीय टीम को अगले दो मैच जीतने होंगे

यदि मुकाबला रद्द होता है, तो उस स्थिति में भारतीय टीम को एशिया कप के सुपर-4 राउंड में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. यदि किस्मत खराब रही तो टीम को बाहर भी होना पड़ सकता है. पाकिस्तान के बाद भारतीय टीम को दो मैच और खेलने हैं. यह मुकाबले श्रीलंका (12 सितंबर) और बांग्लादेश (15 सितंबर) के खिलाफ हैं.

जबकि पाकिस्तान का आखिरी मैच श्रीलंका के खिलाफ 14 सितंबर को है. यदि पाकिस्तान से मैच रद्द होता है, तो उस स्थिति में भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे. यदि एक भी मैच हारते हैं, तो मुश्किलें हो सकती हैं. आइए जानते हैं इसका सारा समीकरण….

भारत-पाकिस्तान मैच रद्द होने पर समीकरण

– अगर श्रीलंका अपने दोनों मैच जीत लेता है और भारतीय टीम बांग्लादेश को हराती है, तो पाकिस्तान और भारत के बराबर 3-3 पॉइंट्स होंगे. ऐसी स्थिति में नेट रनरेट देखा जाएगा. मौजूदा स्थिति के मुताबिक पाकिस्तान अभी भारत से आगे है. ऐसे में भारतीय टीम बाहर हो सकती है.

– यदि श्रीलंका अगले मैच में भारतीय टीम से जीत जाती है और पाकिस्तान से हार जाती है. साथ ही भारतीय टीम बांग्लादेश से जीत जाती है. तब पाकिस्तान 5 पॉइंट और श्रीलंका 4 अंक के साथ फाइनल में पहुंचेंगी. जबकि भारतीय टीम 3 अंक के साथ बाहर होगी.

सुपर-4 की पॉइंट्स टेबल (भारत-पाकिस्तान मैच रद्द होने पर)

पाकिस्तान  –  2 मैच  – 3 पॉइंट
श्रीलंका  –  1 मैच  – 2 पॉइंट
भारत  –  1 मैच  – 1 पॉइंट
बांग्लादेश  –  2 मैच  – 0 पॉइंट

पाकिस्तान-श्रीलंका दोनों से मैच रद्द होते हैं, तब क्या होगा?

क्या पाकिस्तान (11 सितंबर) और श्रीलंका (12 सितंबर) के खिलाफ दोनों मैच बारिश से धुल जाते हैं, तब भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंच सकती है? इसका जवाब यह है कि हां भारतीय टीम तब भी फाइनल में पहुंच सकती है. मगर इस स्थिति में भी 2 समीकरण बन रहे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में…

– पाकिस्तान और श्रीलंका से मैच रद्द होने के बाद यदि भारतीय टीम बांग्लादेश को हरा देता है, तो उसके 4 पॉइंट हो जाएंगे. इसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका मैच भी बारिश से धुलता है, तब की स्थिति में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान के बराबर 4-4 पॉइंट हो जाएंगे. फिर नेट रनरेट देखा जाएगा. तब पाकिस्तान की एंट्री पक्की है. मगर श्रीलंका से आगे निकलने के लिए भारत को बांग्लादेश पर बड़े मार्जिन से जीत दर्ज करनी होगी.

– पाकिस्तान और श्रीलंका से मैच रद्द होने के बाद यदि भारतीय टीम बांग्लादेश को हरा देता है, तो उसके 4 पॉइंट हो जाएंगे. इसके बाद पाकिस्तान और श्रीलंका मैच का नतीजा निकलता है, तो जीतने वाली टीम 5 अंक और भारतीय टीम 4 पॉइंट के साथ फाइनल में पहुंचेगी. जबकि हारने वाली टीम के 3 अंक ही रह जाएंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed