October 2, 2024

पार्टी की ओर से 100 सीटों पर सिंगल नाम ही स्क्रीनिंग कमेटी को दिए जाएंगे

0

भोपाल

कांग्रेस अपने उम्मीदवारों का ऐलान करने के आसपास पहुंच गई है। स्क्रीनिंग कमेटी की मंगलवार की शाम को दिल्ली में पहली बैठक होने वाली है। इस बैठक में सौ सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर विचार-विमर्श होगा। ऐसा माना जा रहा है कि प्रदेश कांग्रेस की ओर से इन सीटों पर सिंगल नाम ही स्क्रीनिंग कमेटी को दिए जाएंगे।  

पिछले सप्ताह भोपाल आए स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन भंवर जितेंद्र सिंह, अजय कुमार लल्लू ने सभी सीटों पर जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारियों से तीन-तीन नामों के पैनल लिए थे। इसके बाद उन्हें ब्लॉक अध्यक्षों की ओर से भी सिंगल नाम दिए गए। इनके अलावा नेताओं ने भी उन्हें नाम दिए। इस कमेटी के पास तीन सर्वे भी हैं।

दो सर्वे प्रदेश कांग्रेस और कमलनाथ की ओर से किए गए हैं। जबकि एक सर्वे राहुल गांधी की ओर से सुनील कानूगोलू ने किया है। इन तीनों सर्वे और जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी एवं ब्लॉक अध्यक्षों से मिले नाम पर शॉर्ट लिस्ट कर लिया गया है। स्क्रीनिंग कमेटी में मंगलवार को इन शॉर्ट लिस्टेड नामों पर चर्चा होगी।

सबसे पहले हारी हुई 66 सीटें
स्क्रीनिंग कमेटी में सबसे पहले उन सीटों पर उम्मीदवार घोषित करने को लेकर चर्चा होगी, जिन पर कांग्रेस लगातार हार रही है या दलबदल के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस इन सीटों को हार गई। ऐसी करीब 66 सीटें हैं, जिन पर सबसे पहले चर्चा होगी। इन सीटों में से कई पर प्रदेश कांग्रेस ने सिंगल नाम तय कर लिए हैं। इन नामों को प्रदेश कांग्र्रेस के नेता स्क्रीनिंग कमेटी में मुहर लगवाने का प्रयास करेंगे।

कुछ विधायकों के नाम भी हो जाएंगे तय
कांग्रेस सीटिंग विधायकों को लेकर भी इस बैठक में चर्चा करेगी। भाजपा द्वारा 39 सीटों पर घोषित किए गए प्रत्याशियों के बाद कांग्रेस भी इन सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान जल्द करना चाह रही है। ऐसे में इन सीटों के सीटिंग एमएल को लेकर भी इस बैठक में चर्चा होगी। यहां से यदि नाम तय किए गए तो अंतिम मुहर के लिए केंद्रीय चुनाव समिति को नाम भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *