October 2, 2024

राहत : बुंदेलखंड के लिए बारिश बनी ‘वरदान’,15 बांध पानी से लबालब

0

झांसी
मौसम के बदले मिजाज ने बुंदेलखंड के लोगों को एक अच्छी खबर दे दी है. दरसअल लगातार चार दिन से हो रही बारिश से सूखे के डर में जी रहे लोगों को राहत मिली है. बारिश इतनी जमकर हुई कि बुंदेलखंड क्षेत्र में आने वाले 32 बांधों में से 15 लबालब भर गए हैं. बचे हुए बांध भी लगभग भरने के कगार पर हैं. मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिन और ऐसे ही बारिश होगी. इसको देखते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस महीने के अंत तक सभी बांध भर जायेंगे.

बुंदेलखंड के सभी बांधों के भर जाने के मायने यह हैं कि इस पूरे साल यहां पानी की समस्या नहीं होगी. रबी के सीजन में सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध हो गया है. ऐसे में सिंचाई विभाग और किसान दोनों ही खुश हैं. लोगों को मुख्यतः 5 बांध के भरने का इंतजार रहता है. इसमें राजघाट, माताटीला, अर्जुन, पारिछा और गोविंदसागर शामिल हैं. झांसी मंडल और झांसी जिला पूरी तरह माताटीला बांध पर आश्रित होता है. इस बांध के भर जाने से झांसी की पानी की समस्या दूर हो गई है.

अच्छी बारिश का मिला फायदा
पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से बुंदेलखंड की गंगा कहे जाने वाली बेतवा नदी उफान पर है. नदी के उफान पर होने की वजह से अधिकतर बांध लगभग भर चुके हैं. माताटीला बांध के एक्सईन मोहम्मद फरीद के अनुसार, इस बार अच्छी बारिश हो रही है. इसको देखते हुए यह लगता है कि महीने के अंत तक झांसी और बुंदेलखंड के सभी बांध पूरी तरह भर जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *