October 1, 2024

अच्छी शिक्षा के लिए अच्छा स्वास्थ्य आवश्यक – डॉ. सिडाना

0

कलेक्टर ने छात्राओं को एलवेन्डाजोल की गोली खिलाकर कृमि मुक्ति दिवस का किया शुभांरभ

मंडला
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने रानी अवंती बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मण्डला की छात्राओं को एलवेन्डाजोल की गोली खिलाकर कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि अच्छी शिक्षा के लिए अच्छा स्वास्थ्य आवश्यक है। बालिकाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत है। डॉ. सिडाना ने छात्राओं से आत्मीय चर्चा करते हुए उन्हें एलवेन्डाजोल से होने वाले लाभ के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि हमारे शरीर को प्रोटीन, विटामिन, कार्बाेहाइट्रेड की जरूरत वृद्धि और विकास के लिए होती है। हमारे पेट में कृमि हो जाती है वो पोषक तत्वों को ग्रहण कर लेती हैं जिससे शरीर का विकास रूकने लगता है। शरीर में खून की कमी हो जाती है, बीमारी से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। एलवेन्डाजोल गोली पेट से कृमि को समाप्त करती है साथ ही शरीर को पोषक तत्व प्रदान करती है।

कलेक्टर ने छात्राओं का आव्हान किया कि जिन बच्चों ने आज गोली नहीं खाई है उन्हें 15 सितंबर को अनिवार्य रूप से एलवेन्डाजोल की गोली खाने के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि जयदत्त झा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीनाथ सिंह, सिविल सर्जन डॉ. विजय धुर्वे तथा विद्यालय का स्टॉफ उपस्थित रहा।

कोचिंग नहीं क्लास पर फोकस करें

 रानी अवंती बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्राओं से चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में बालिकाएं सभी क्षेत्र में सफलता हासिल कर रही हैं। भविष्य के लिए अभी से लक्ष्य तय करें और योजनाबद्ध रूप से पढ़ाई करें। आत्मनिर्भर बनकर आर्थिक रूप से सक्षम बनें। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि कोचिंग के स्थान पर क्लास पर अधिक फोकस करना चाहिए। पुस्तकों से पढ़ें, वैकल्पिक प्रश्नों पर भी ध्यान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed