October 1, 2024

लीबिया में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 3,000 से ज्यादा हुई

0

त्रिपोली
लीबिया के पूर्वी शहर डेर्ना में  आई विनाशकारी बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,060 हो गई है, जबकि 5,200 अन्य लापता हैं। पूर्वी शहर के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारेक अल-खर्राज़ ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, "परिजनों द्वारा पहचाने जाने के बाद अधिकारियों ने 2,800 शवों को दफना दिया है, जबकि 260 अज्ञात शव शहर के अस्पताल में हैं।"

अल-खर्राज़ ने कहा कि 5,200 लोग लापता हो गए हैं। उन्हों ने कहा कि मरने वालों की संख्या काफी अधिक हो सकती है क्योंेकि खोज और बचाव अभियान अभी जारी है, और शहर के भीतर विभिन्न स्थानों से और शव बरामद किए जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, तटीय शहर में आपदा आने के 36 घंटे से अधिक समय बाद मंगलवार को डेर्ना तक सहायता और बचाव प्रयास शुरू हो गए। बाढ़ ने शहर की ओर जाने वाली कई सड़कों को या तो गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया है या पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। शहर की आबादी करीब 89,000 है।

इस बीच, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज का प्रतिनिधित्व करने वाले लीबिया के दूत तमेर रमजान ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में कहा कि उनका मानना है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभी भी कम से कम 10,000 लोग लापता हैं। पूर्वी लीबिया में रविवार को आए भूमध्यसागरीय तूफान के कारण वहां बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है।

लीबियाई प्रेसीडेंसी काउंसिल के अध्यक्ष मोहम्मद मेनफी ने सोमवार को बाढ़ के बाद मदद के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता का आह्वान किया, और डर्ना, अल-बायदा और शाहहाट शहरों को सहायता की सख्त जरूरत वाले क्षेत्र घोषित किया।

ब्राजील में चक्रवात से मरने वालों की संख्या बढ़कर 47 हुई

साओ पाउलो
ब्राजील के दक्षिण-पूर्वी प्रांत रियो ग्रांडे डो सुल में अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय चक्रवात से मरने वालों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

समाचार एजेंसी शिन्हु आ ने रियो ग्रांडे डो सुल की नागरिक सुरक्षा के हवाले से कहा कि चक्रवात ने 98 नगर पालिकाओं को तबाह कर दिया है और ताक्वारी नदी में बाढ़ आ गई है, जिसके कारण 4 सितंबर से 25 हजार से अधिक लोगों को निकाला गया और कम से कम 925 लोग घायल हुए हैं।

रियो ग्रांडे डो सुल गैब्रियल सूजा के उप गवर्नर ने कहा कि  आठ लोग अभी भी लापता हैं। इस बीच, ब्राज़ील सरकार ने प्रभावित क्षेत्र के लिए आर्थिक और पुनर्निर्माण सहायता का एक पैकेज लॉन्च किया, क्योंकि इस सप्ताह रियो ग्रांडे डो सुल में नए चक्रवातों का अलर्ट बना हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *