October 1, 2024

कांग्रेस में पंचायत-नगरीय निकाय में अपनों के विरुद्ध ही 175 शिकायतें

0

भोपाल

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में तेजी से जुटी कांग्रेस के सामने अपनों पर ही कार्यवाही करने की बड़ी चुनौती सामने आ गई है। पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों में पार्टी के उम्मीदवारों का विरोध करने वाले कांग्रेस के ही कार्यकर्ताओं और नेताओं की बड़े पैमाने पर शिकायतें पीसीसी पहुंची है।
इन पर एक्शन लेना कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। हाल ही में हुये पंचायत और नगरीय निकाय के चुनावों में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ पौने दो सौ से अधिक शिकायतें पीसीसी पहुंच चुकी है। ये शिकायतें नाथ के पास पहुंची थी, जिसे उन्होंने पीसीसी को रिपोर्ट बनाने के लिए दिया है। जल्द ही इन सभी पर रिपोर्ट बनाकर नाथ के सामने पेश की जाएगी। उम्मीदवारों के अलावा जिला संगठन से भी पार्टी के खिलाफ काम करने वालों की शिकायतें भेजी गई हैं।

दिये जा सकते हैं नोटिस
गंभीर शिकायतों में जिन पर आरोप लगे हैं, उन्हें नोटिस दिया जा सकता है। इसके बाद उनके जवाब के आधार पर पार्टी आगे का एक्शन के लिए पीसीसी चीफ को अपनी सिफारिश करेगी। इन शिकायतों के निराकरण के बाद बाकी की शिकायतों पर कार्यवाही होगी।

जांच के बाद बनेगी रिपोर्ट
शिकायतों की जांच के बाद  रिपोर्ट तैयार करने के लिए पीसीसी ने चंद्रिका द्विवेदी को प्रभारी बनाया है। द्विवेदी के पास यह सभी शिकायतें भेजी जा रही है। अधिकांश शिकायतें सीधे कमलनाथ के पास पहुंची है। नाथ ने अपने पास आई शिकायतें भी द्विवेदी को भेजी है। इन शिकायतों पर पहले प्रभारी को अपने स्तर पर जांच करना होगी। साथ ही यह भी तय करना होगा कि कौन-कौन सी शिकायतें गंभीर हैं। सबसे पहले इन शिकायतों का निराकरण किया जाएगा। इसके बाद अन्य शिकायतों पर विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *