September 30, 2024

टाटा ग्रुप का ब्रिटेन में बड़ा कारोबार, सुनक सरकार के साथ हुई बड़ी डील

0

मुंबई

टाटा ग्रुप (Tata Group) का पूरी दुनिया में कारोबार है. खासकर स्टील सेगमेंट में टाटा ग्रुप ने ब्रिटेन में अपना बिजनेस फैला रखा है. अब टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा स्टील (Tata Steel) ने ब्रिटिश सरकार के साथ बड़ी डील की है.

दरअसल, कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए ब्रिटेन की ऋषि सुनक (Rishi Sunak) सरकार ने टाटा स्टील को 50 करोड़ पाउंड (करीब 5,150 करोड़ रुपये) का ग्रांट देने का ऐलान किया है. ब्रिटिश सरकार ने टाटा स्टील के प्लांट से कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए ये ग्रांट दिया है. कंपनी ने 15 सितंबर को शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में यह जानकारी दी.

कई दौर की हुईं बैठकें

बता दें, टाटा स्टील का यह प्लांट साउथ वेल्स के पोर्ट टैलबोट (Port Talbot Plant) में है. इस मुद्दे पर सहमति को लेकर पिछले कई महीनों से बातचीत चल रही थी. अब जाकर दोनों में सहमति बन गई है. दरअसल यह प्लांट बंद होने के कगार पर था.

लेकिन अब टाटा स्टील और ब्रिटिश सरकार ने संयुक्त रूप से 1.25 अरब पाउंड के निवेश के साथ पोर्ट टैलबोट साइट पर हाईटेक इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टील प्लांट लगाने का ऐलान किया है, जिसमें 50 करोड़ पाउंड का सरकारी ग्रांट भी शामिल है. ये पैसा सुनक सरकार दे रही है.

हालांकि इस मसले को लेकर जब बातचीत शुरू हुई थी, तब टाटा स्टील ने इस प्रोजेक्ट के लिए ब्रिटिश सरकार से बड़ी राशि की मांग की थी. लेकिन अब संयुक्त समझौता 1.25 अरब पाउंड के निवेश पर हो गया है. इस प्लांट के बंद होने से करीब 3000 नौकरियां खतरे में आ जातीं.

नए जॉब के भी अवसर बनेंगे

इस समझौते पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, 'ब्रिटेन सरकार के साथ हुई ये डील स्टील इंडस्ट्री के भविष्य के साथ-साथ ब्रिटेन की इंडस्ट्रियल वैल्यू चेन के लिए भी काफी सकारात्मक है. यह प्रस्तावित निवेश हजारों लोगों की नौकरियों को बचाए रखेगा और साउथ वेल्स में ग्रीन टेक्नोलॉजी आधिरत इंडस्ट्रियल इकोसिस्टम के ग्रोथ के लिए एक शानदार मौका पेश करेगा.'

इस समझौते के बाद अब उसे लागू करने पर टाटा स्टील का फोकस रहेगा. टाटा स्टील ने बताया कि अभी प्रोजेक्ट को लेकर तमाम जानकारियां जुटानी होगी. इसके अलावा सभी जरूरी मंजूरियों और सर्टिफिकेट मिलने के बाद यह प्रोजेक्ट 36 महीने के भीतर चालू हो सकता है.

इस बीच शुक्रवार को टाटा स्टील के शेयर 0.38 फीसदी की बढ़त के साथ 132.20 रुपये के भाव पर बंद हुए. पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में 14.01 फीसदी की तेजी आई है. वहीं पिछले एक साल में इसके शेयरों का भाव करीब 25.07 फीसदी बढ़ा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *