September 30, 2024

प्रदेश में आज और कल भारी बारिश का अलर्ट, लगातार बरसात से फसलें खराब

0

जयपुर

राजस्थान में कम बारिश होने के बाद अब किसानों को तेज बारिश से भी नुकसान होने लगा है। गंगानगर, बांसवाड़ा, झालावाड़ समेत कई जिलों में कल देर रात तेज बारिश शुरू हुई। बांसवाड़ा-झालावाड़ के कुछ शहरों में 4 इंच और गंगानगर में 4 इंच से ज्यादा पानी गिरने से खेतों में कटी रखी फसलें गीली होकर खराब हो गईं।

मौसम विशेषज्ञों ने आज और कल राज्य के 5 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है कि इन जिलों में खुले में रखी फसलों को किसी सुरक्षित जगहों पर ले जाए।

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के केसरपुरा में 146MM हुई। बांसवाड़ा के दानपुर, भूंगड़ा में भी तेज बारिश हुई। गंगानगर के मिर्जेवाला एरिया में 106 से ज्यादा पानी बरसा। हनुमानगढ़-बीकानेर एरिया में तूफानी बारिश हुई। यहां 50 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवा चलने के कारण मूंग, कपास की खड़ी फसलों को नुकसान हुआ।

इन जिलों के अलावा जयपुर, टोंक, दौसा, डूंगरपुर, बाड़मेर, जोधपुर, भीलवाड़ा, नागौर, हनुमानगढ़, एरिया में भी कई जगह एक से डेढ़ इंच तक बरसात हुई। प्रदेश में हाे रही तेज बारिश के कारण कई शहरों में दिन का तापमान भी 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने लो-प्रेशर सिस्टम के कारण राज्य में मानसून एक्टिव हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन भी अभी बीकानेर, कोटा, रायसेन होकर लो-प्रेशर सिस्टम से होकर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इसके अलावा पश्चिमी हवाएं भी थोड़ी कमजोर हुई, जिसके कारण पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ पश्चिमी जिलों में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *