September 30, 2024

रामनाथ कोविंद ने दी जानकारी- ‘एक देश एक चुनाव’ पर कब होगी कमेटी की पहली बैठक?

0

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्र सरकार ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का मुद्दा उठाते हुए इस पर अमल के लिए कदम भी बढ़ा दिए हैं। बीते दिनों सरकार ने इसके लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति का गठन कर दिया है। इस समिति की पहली बैठक को लेकर अब एक बड़ा अपडेट आया है। पूर्व राष्ट्रपति और समिति के अध्यक्ष रामनाथ कोविंद ने बताया कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' (One Nation One Election) समिति की पहली बैठक 23 सितंबर को होने जा रही है।
 
अमित शाह और अधीर रंजन कमेटी में शामिल
केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई चुनाव समिति में अध्यक्ष के अलावा 7 अन्य लोग भी शामिल हैं। इसमें गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद, एनके सिंह, सुभाष कश्यप, हरीश साल्वे और संजय कोठारी शामिल हैं। हालांकि, अधीर रंजन ने कमेटी से अपना नाम वापस ले लिया है। अधीर ने सरकार की मंशा पर भी सवाल उठाए और कहा कि ये समिति एक पहले से तैयार निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए बनाई गई है, न कि कोई राय लेने के लिए।
 
विशेष सत्र में बिल लाने की अटकलें
'एक राष्ट्र, एक चुनाव' को लेकर ये भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि 18 सितंबर को शुरू हो रहे संसद के विशेष सत्र में इसको लेकर सरकार द्वारा बिल लाए जाने की चर्चा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *