September 29, 2024

कपलिंग टूटने से दो हिस्सों में बंट गई ट्रेन, टाला बड़ा हादसा

0

कानपुर

कानपुर में एक बड़ा ट्रेन हादसा होते-होते बच गया. यहां आधी रात को कपलिंग टूटने से गोरखपुर से मुंबई जा रही कुशीनगर एक्सप्रेस दो भागों में बंट गई. इसके बाद ट्रेन पुखरायां स्टेशन पर करीब चार घंटे खड़ी रही. बाद में सुधार के बाद ट्रेन को रवाना किया गया. कपलिंग के तहत ट्रेन के दो कोचों को आपस में जोड़ा जाता है. यही कपलिंग टूटने से कल रात कुशीनगर एक्सप्रेस आधे हिस्से में बंट गई.

बताया जा रहा है कि एक कोच की कपलिंग टूटने से डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए थे. कपलिंग टूटने वाले कोच को हटाकर फिर जोड़ा गया और ट्रेन को करीब चार घंटे बाद रवाना किया गया. 8 साल पहले इसी स्टेशन (पुखरायां) पर ट्रेन पलटने से भीषण दुर्घटना हुई थी. गनीमत रही कि इस बार कोई हादसा नहीं हुआ.  

रात 3 बजे की है घटना

कुशीनगर एक्सप्रेस गोरखपुर से मुंबई जा रही थी. तभी रात 3 बजे के करीब कानपुर के पुखरायां स्टेशन से पहले वो दो हिस्सों में बंट गई. दरअसल, इसके S-2 कोच की कपलिंग टूट गई थी जिससे वो ट्रेन से अलग हो गया. आगे के डिब्बे ट्रेन स्टेशन पर आकर खड़े हो गए जबकि पीछे के कुछ वहीं पर डिब्बे छूट गए.

आधी रात को एक्सप्रेस ट्रेन को दो भागों में बांटा देखकर स्टेशन के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. इसके बाद इंजन से पीछे वाली ट्रेन को भी स्टेशन की दूसरी पटरी पर लाया गया. फिर S-2 कोच के यात्रियों दूसरे कोच की सीटों पर सेट किया गया और उन्हें गंतव्य तक भेजा गया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed