September 29, 2024

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का दौर फिर आएगा एक दौर, इस दिन बनेगा नया सिस्टम

0

 भोपाल

मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण ज्यादातर जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। नीमच जिले में भी बारिश का दौर जारी है। मंदसौर में स्थिति गांधीसागर बांध लबालब हो गया है। सुरक्षा के लिहाज से 7 छोटे और 3 बड़े गेट खोले गए हैं। कैचमेंट एरिए में बसे गांवों में हाई अलर्ट जारी किया है।  वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि एमपी एक बार फिर से भारी बारिश का दौर लौटकर आएगा।

जिले में अभी तक 26 इंच बारिश
जिले में अब तक कुल 26 इंच बारिश दर्ज की गई है। लगातार हो रही बारिश के कारण गांधीसागर का वॉटर लेवल तेजी से बढ़ रहा। मेरियाखेड़ी, खानखेड़ी, कुंडवासा तथा कोराखेड़ी सहित आधा दर्जन से ज्यादा गांव के खेतों में पानी भर गया है। कुंडवासा पंचायत के गांव कोराखेड़ी के खेतों में घुटनों तक पानी पहुंच गया। एसडीएम व तहसीलदार को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए दिए गए हैं। मौसम विभाग ने भी नीमच में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह सिस्टम अब कमजोर होकर पूर्वी राजस्थान, नीमच तथा कोटा मप्र-राजस्थान सीमा पर सक्रिय है। जिससे राजस्थान व गुजरात से लगे मंदसौर-नीमच में अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। फिलहाल नीमच को अलर्ट पर रखा गया है।

मंगलवार को कमजोर हो सकता सिस्टम
बताया जा रहा है कि उज्जैन से निम्नदाब वाला सिस्टम राजस्थान तथा राजस्थान के सीमावृत्ति मंदसौर-नीमच में है। यह सिस्टम कुछ हद तक सक्रिय रहेगा, फिर मंगलवार से सिस्टम कमजोर होकर चक्रवाती घेरे में बदल कर गुजरात की तरफ मुड़ जाएगा। जिससे नीमच में मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है।

21 से फिर होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में 20 और 21 सितंबर को फिर से एक नया सिस्टम एक्टिव होगा। जिस कारण से प्रदेश में फिर से भारी बारिश का दौर शुरू हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *