September 28, 2024

शहर को जल्द मिलेगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बड़ी सौगात, 11 साल पहले CM ने की थी घोषणा

0

 भोपाल
राजधानी में 11 साल बाद अंतत: अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण को लेकर काम शुरू हो गया है। नाथू बरखेड़ा में करीब 100 एकड़ जमीन पर 103 करोड़ रुपए की लागत से यह काम किया जाना है। इसके लिए मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम लिमिटेड भोपाल द्वारा टेंडर जारी किए गए हैं। यह काम 12 महीने यानी एक साल में पूरा किया जाना है। इसके लिए 6 सितंबर तक टेंडर बुलाए गए हैं।

पहले स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए खेल विभाग को 50 एकड़ जमीन सौंपी गई थी। इसके बाद जिला प्रशासन ने ट्रिपल आईटी से 50 एकड़ जमीन वापस लेकर पूरी 100 एकड़ जमीन खेल विभाग को सौंप दी है। इधर, ट्रिपल आईटी को शहर में स्थित आरजीपीवी में जगह दी गई है। गौरतलब है कि कुछ महीनों पहले बजट में प्रदेश सरकार ने ‘खेलो इंडिया योजना’ के तहत भोपाल के नाथू बरखेड़ा में अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण एवं उपकरण क्रय के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है।

एक दशक से स्टेडियम का इंतजार
2011 के वर्ल्ड कप जीतने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद जमीन की तलाश शुरू हुई। चार साल बाद 2015 में क्रिकेट स्टेडियम के लिए शहर से लगे नाथू बरखेड़ा में 50 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया। जमीन आवंटन होने के बाद भी यहां निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। इसके बाद प्रदेश में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण को लेकर कवायद शुरू हुई थी।

तीन चरणों में होगा निर्माण कार्य
प्रथम चरण में ग्राम नाथू बरखेड़ा भोपाल में निर्मित होने वाले अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण एवं उपकरण पर खर्च करके काम किए जाएंगे। यह कार्य तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में लगभग 10 हजार क्षमता वाला फुटबाल स्टेडियम, 4 हजार क्षमता के 2 हॉकी स्टेडियम, पार्किंग, 1 एथलेटिक्स ट्रैक, मल्टीपर्पस हॉल, इंटरर्नल एवं सर्विस मार्ग, लैंडस्केपिंग, हॉर्टिकल्चर, सोलर पैनल, बाउंड्री वाल, गेट, गॉर्डरूम, सीवेज सिस्टम, स्ट्रीट लाइट आदि से लैस होगी। द्वितीय चरण में ग्राम नाथू बरखेड़ा भोपाल में इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, प्रशासनिक भवन और तृतीय चरण में क्रिकेट स्टेडियम (70 हजार क्षमता वाला) का निर्माण किया जाएगा। विभागीय सूत्रों की मानें तो इस पूरे प्रोजेक्ट में 400 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *