September 28, 2024

सीएम हेल्पलाईन पर छात्रवृत्ति न मिलने की 1364 शिकायतें, आयुक्त नाराज

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में स्कूली विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति वितरण में विभागीय अफसर लापरवाही कर रहे है जिसके कारण उन्हें समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है।  छात्रवृत्ति न मिलने पर 1364 लोगों ने सीएम हेल्पलाईन में शिकायत की है। इतनी अधिक संख्या में सीएम तक शिकायतें पहुंचने पर आयुक्त लोक शिक्षण ने नाराजगी जताई है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को समय पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति वितरित करने के निर्देश दिए है।
 स्कूली विद्यार्थियों को विभिन्न योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति वितरित की जाती है। मध्यप्रदेश का अशोकनगर जिला इस मामले में सबसे लेटलतीफ है। वहां छात्रवृत्ति वितरित नहीं होंने की सर्वाधिक 116 शिकायतें सीएम हेल्पलाईन तक पहुंची है। आयुक्त लोक शिक्षण ने कहा है कि इन प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रस्ताव बनाए और स्पेशल क्लोजर करने के लिए नस्तियां संयुक्त संचालक को भेजें।

प्रवेश और टीसी को लेकर भी शिकायतें-
 विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया में आने वाली दिक्कतों और टीसी के आवेदन पर परेशान किए जाने, समय पर टीसी नहीं दिए जाने या इंकार किए जाने संबंधी शिकायतें भी सीएम हेल्पलाईन में पहुंच रही है। इसको लेकर भी उच्च अधिकारियों ने नाराजगी जताई है।

दमोह, देवास, हरदा में अनुकंपा नियुक्ति के मामले लंबित-
शिक्षा विभाग में दिवंगत कर्मचारियों के स्थान पर उनके परिजनों को लंबे समय से अनुकंपा नियुक्तियां नहीं मिल पा रही है। अनुकंपा नियुक्ति के सीएम हेल्पलाईन के केएल-4 पर दमोह का एक, देवास के दो, हरदा का एक प्रकरण लंबित है। इन मामलों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निराकृत करने की कार्यवाही की जाकर प्रकरणों की स्वयं समीक्षा के निर्देश आयुक्त ने अधिकारियो को दिए है। उन्होंने कहा है कि प्रमुख सचिव स्वयं इन प्रकरणों की समीक्षा कर रही है इसलिए प्रकरण निराकरण में यदि कोई दिक्कत आ रही है या मार्गदर्शन की जरुरत है तो संचालनालय में दूरभाष पर चर्चा कर शीघ्र निराकृत करने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *