September 23, 2024

बगैर सीएम फेस के राजस्थान में उतरेगी भाजपा, वसुंधरा राजे को भी किया खुश

0

जयपुर

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा ने किसी नेता को सीएम फेस घोषित किए बिना ही उतरने का फैसला लिया है। बुधवार को शाम 7 बजे से देर रात 3 बजे तक जयपुर में अमित शाह, जेपी नड्डा की मौजूदगी में मंथन चला। इसी दौरान यह फैसला लिया गया। यही नहीं सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने वसुंधरा राजे को भी खुश कर लिया है, जो अब तक नाराज बताई जा रही थीं। वह राजस्थान की कई बार सीएम रह चुकी हैं। ऐसे में वह खुद को सीएम फेस मानकर चल रही थीं, लेकिन पार्टी ने उन्हें बिना किसी चेहरे के ही लड़ने पर राजी कर लिया है। खबर है कि उन्हें यह आश्वासन जरूर मिला है कि टिकट बंटवारे में उनकी राय को महत्व दिया जाएगा।

इसी के चलते वसुंधरा राजे खुश हैं और अब मेहनत से चुनाव में जुटने का फैसला लिया है। इसका संकेत तभी मिल गया, जब वह दफ्तर से रात को बाहर निकलीं तो चेहरे पर मुस्कान थी। अमित शाह और जेपी नड्डा शाम को 7 बजे पहुंचे थे और 3 बजे तक मीटिंग हुई। यही नहीं इसके बाद सुबह 6 बजे एक बार फिर से अमित शाह उठ गए और अब छत्तीसगढ़ का दौरा है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मीटिंग की जानकारी देते हुए बताया कि कोर कमेटी की मीटिंग में फैसला हुआ कि इलेक्शन के लिए कोई सीएम फेस नहीं होगा। इस मीटिंग के दौरान राजस्थान के नेताओं के साथ भी अलग-अलग 45 मिनट की मीटिंग हुई।

रात को 3:30 बजे वसुंधरा राजे भाजपा दफ्तर से बाहर निकलीं तो उनके चेहरे पर मुस्कान थी। उन्होंने कहा कि सब कुछ सही रहा है और पॉजिटिव है। रात भऱ चली मीटिंग के बाद राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और प्रदेश के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर की मीटिंग चल रही है। इस बैठक में राजेंद्र सिंह राठौड़ भी मौजूद हैं। खबर है कि वसुंधरा राजे को संकेत दिया गया है कि भले ही वह चेहरा नहीं होंगी, लेकिन उनकी अहम भूमिका होगी। शेखावत ने कहा कि इस मीटिंग में राजनीतिक मुद्दों के साथ ही जनता के बीच किन मसलों को लेकर जाएं, इस पर भी चर्चा हुई।

इन सांसदों को भी चुनाव में उतारने की है तैयारी, क्या फायदा होगा

गौरतलब है कि भाजपा राजस्थान में भी मध्य प्रदेश वाली रणनीति अपना रही है। वह यहां भी बिना सीएम फेस के उतरने जा रही है और चुनाव में हाइप बनाने के लिए लोकसभा सांसदों तक को उतारने की तैयारी है। इसी के तहत सुखबीर सिंह जौनपुरिया, किरोड़ी लाल मीणा और दीया कुमारी को उतारने का प्लान है। तीनों ही अलग-अलग समुदाय से हैं और भाजपा को लगता है कि उन्हें उतारने से माहौल बनेगा। जौनपुरिया गुर्जर हैं, किरोड़ीलाल मीणा एसटी हैं और दीया कुमार जयपुर के राजघराने से आती हैं।

30 सीटों पर नाम लगभग तय, कल तक आ जाएगी पहली लिस्ट

माना जा रहा है कि शुक्रवार शाम तक ही भाजपा राजस्थान में पहली लिस्ट जारी कर सकती है। पहली ही सूची में वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया और राजेंद्र राठौड़ के नाम घोषित हो सकते हैं। खबर है कि करीब 30 सीटों पर नाम लगभग फाइनल हो चुके हैं। इनमें से झालरापाटन से वसुंधरा राजे, चुरु से राजेंद्र राठौड़ और आमेर से सतीश पूनिया को मौका मिल सकता है। इसके अलावा पुष्कर से सुरेश रावत को उतारे जाने की चर्चा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *